हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर (Photo Credits-ANI Twitter)
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर (Photo Credits-ANI Twitter)

    नई दिल्ली: हरियाणा (Haryana) में एक बार फिर कांग्रेस और बीजेपी (Congress Vs BJP) आमने-सामने है। दरअसल कांग्रेस का कहना है कि हरियाणा में नौवीं कक्षा में इतिहास के पाठ्यक्रम से छेड़-छाड़ की गई हैं, और राज्य के छात्रों को ‘आज़ादी के आंदोलन’ का गलत इतिहास पढ़ा रहे हैं। इन आरोपों पर राज्य के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि इतिहास को आप सुगर कोटेड नहीं बना सकते। 

    ज्ञात हो कि कांग्रेस द्वारा 9वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में इतिहास से छेड़छाड़ के आरोप पर हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर ने कहा कि ऐसा नहीं है कि वीर सावरकर के बारे में अभी पढ़ाया जा रहा है, पहले भी पढ़ाया जाता था। मैं इसके पक्ष में हूं। वीर सावरकर जी ने देश के लिए जो बलिदान दिया वो बेमिशाल है।

    उन्होंने कहा कि इतिहास को आप सुगर कोटेड नहीं बना सकते। उसमें जो कड़वी बातें हैं उसे भी कहा जाना चाहिए। कांग्रेस को बहुत सारे श्रेय मिल रहे हैं तो वहां कुछ गलतियां भी हुई हैं तो उसका भी जिक्र किया जाएगा।

    गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि नए पाठ्यक्रम की पुस्तक में भारत की आजादी के सबसे बड़े आंदोलन ‘‘असहयोग आंदोलन’’ का नाम ना लिख कर सिर्फ ‘खिलाफत आंदोलन’ का जिक्र किया गया, जो महात्मा गांधी सहित लाखों स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान है।