District level covid task force meeting, strong warning to BDO and MOIC for not performing well

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र

    रांची : रांची समाहरणालय (Ranchi Collectorate) मे उपायुक्त (Deputy Commissioner) की अध्यक्षता मे आज  जिलास्तरीय कोविड टास्क फोर्स (District Level Covid Task Force) की बैठक आयोजित की गयी। वर्चुअल माध्यम (Virtual Medium) से आयोजित बैठक में उप विकास आयुक्त, रांची, अनुमंडल पदाधिकारी सदर एवं बुंडू सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, सिविल सर्जन, सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी, जिला के सभी बीडीओ, सीओ, एमओआईसी (MOIC) एवं पीएमयू सदस्य उपस्थित थे। बैठक के दौरान उपायुक्त  ने कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम और टीकाकरण की समीक्षा करते हुए सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। 

    उपायुक्त छवि रंजन द्वारा आहूत बैठक में ज़िले में कोविड-19 टीकाकरण कार्य की समीक्षा की गई। उन्होंने 15 प्लस, 18 प्लस और प्रिकॉशनरी डोज दिए जाने के कार्य की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने उप विकास आयुक्त को सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों के पिछले एक महीने का वीकली रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि सभी बीडीओ को कितना लक्ष्य दिया गया था और उन्होंने कितना प्राप्त किया, रिपोर्ट के माध्यम से बताएं।

    बूथ वाइज डाटा कलेक्ट करने का निदेश

    उपायुक्त  ने बैठक के दौरान बूथ वाइज डोर टू डोर सर्वे कार्य की समीक्षा की। उपायुक्त ने सभी ईआरओ को प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ काम करने का निर्देश देते हुए कहा कि डोर टू डोर सर्वे का बूथ वाइज डाटा कलेक्ट कर लें। उपायुक्त ने इससे संबंधित रिपोर्ट बुधवार तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया ताकि पता चल सके कि कितने लोग शिफ्ट या माइग्रेट हुए और कितनों ने दूसरे जगह वैक्सीन ली है।

    सुधार करें नहीं तो वेतन रोक दिया जाएगा

    जिला में कोविड-19 टीकाकरण की समीक्षा के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रखंड के बीडीओ की उपायुक्त ने प्रशंसा की, जबकि औसत से कम प्रदर्शन करने वाले बीडीओ को उपायुक्त ने कड़ी चेतावनी दी। बेड़ो, लापुंग, मांडर, तमाड़, कांके, रातू और सोनाहातू के बीडीओ और एमओआईसी को उपायुक्त ने सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप जल्द से जल्द प्रदर्शन में सुधार करें नहीं तो वेतन रोक दिया जाएगा और विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा की जाएगी।

    9वीं कक्षा से ऊपर के शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति होगी रद्द

    जिला कोविड अस्पताल (सदर अस्पताल), बुंडू अनुमंडलीय अस्पताल, रेसलदार सीएचसी में प्रतिनियुक्ति की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि 9वीं कक्षा से ऊपर के शिक्षकों का  डेपुटेशन रद्द करें। साथ ही उन्होंने कोविड-19 के मामलों में आ रही गिरावट को देखते हुए सदर अस्पताल के चौथे और पांचवें तल्ले में सामान्य मरीजों के इलाज की व्यवस्था शुरू किए जाने का भी निर्देश दिया।

    कितने शिक्षकों ने ली डबल डोज, डीईओ रिपोर्ट दें

    बैठक के दौरान उपायुक्त  छवि रंजन ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिले के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में कितने शिक्षकों ने कोविड-19 टीका के दोनों डोज लिए हैं, इसकी रिपोर्ट दें। साथ ही उन्होंने सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों में शिक्षकों और सपोर्ट स्टाफ के दोनों डोज़ लेकर स्कूल आने से संबंधित पत्र सभी स्कूलों को जारी करने का भी निर्देश दिया।