File Photo
File Photo

    Loading

    जामनगर. गुजरात के जामनगर में शुक्रवार को भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई। यह जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने दी।

    नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप के झटके शाम करीब 7 बजकर 13 मिनट करीब महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र जामनगर में जमीन से 10 किमी नीचे रहा।

    जानकारी के अनुसार भूंकप के झटके लगते ही लोग डर गए और तुरंत घर से बाहर निकल कर सड़कों पर आ गए। जिससे यहां के नागरिकों में दहशत का माहौल है। हालांकि भूकंप से अब तक किसी जानमाल या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है।

    इससे पहले इसी साल 21 जून को गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस गए गए थे। जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.2 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र भचाऊ से 11 किलोमीटर उत्तर में बांधल के पास जमीन में 26.7 किलोमीटर नीचे रहा था। कच्छ के अलावा भचाऊ, गांधीधाम, दुधई और भुज जैसे शहरों में भी भूकंप झटके महसूस किए गए थे। हालांकि इसमें किसी जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था।

    बता दें कि कच्छ उच्च जोखिम वाले भूकंपीय क्षेत्र में स्थित है।

    मालूम ही कि 2.0 या 3.0 की तीव्रता वाला भूकंप हल्का होता है, जबकि 6.0 तीव्रता या इससे ज्यादा तीव्रता वाला भूकंप खतरनाक और विनाशकारी होता है। टेक्टोनिक प्लेटों में तेज हलचल, उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग के कारण भूकंप आता है।