For shopkeepers, this market will become a means of livelihood for their family: Chief Minister Hemant Soren

    Loading

    ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : वेजिटेबल मार्केट (Vegetable Market) सभी सुविधाओं (Facilities) को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। नागा बाबा सब्जी बाजार (Naga Baba Vegetable Market) की पूर्व की बदत्तर हालात से हम सभी वाकिफ हैं। सरकार के प्रयास से इस मार्केट को साफ स्वच्छ बनाया गया है। सरकार (Government) का प्रयास रहता है कि हर चीज व्यवस्थित रूप में राज्य की जनता को प्राप्त हो। अब यहां स्वच्छ वातावरण में सब्जियों की खरीद विक्री होगी। हमें इसे अपना बाजार समझ कर रख रखाव में सहयोग करना है। 

    उपरोक्त बातें मुख्यमंत्री (Chief Minister) हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने नागा बाबा सब्जी बाजार स्थित नवनिर्मित वेजिटेबल मार्केट के लोकार्पण समारोह में कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां दुकान लगाने वालों के लिए यह मार्केट उनके परिवार के जीवन यापन का साधन बनने जा रहा है। इसे स्वच्छ और सुरक्षित रखना बड़ी जिम्मेवारी है। यह जिम्मेदारी हम सब को उठानी पड़ेगी। 

    सब्जी विक्रेताओं को मिलेगी दुकान 

    नवनिर्मित वेजिटेबल मार्केट में 300 से अधिक सब्जी विक्रेताओं को दुकानें मिलेंगी। इसके लिए नगर निगम ने 191 प्लेटफार्म का निर्माण मार्केट में कराया है। बड़े प्लेटफार्म में दो-दो दुकानदारों को बसाया जाएगा। इसके अलावा मार्केट के दोनों तरफ बनाए गए सेड में ठेला पर फल बेचने वालों को जगह दी जाएगी। 

    मार्केट की छत पर बना है फूड कोर्ट, जाम से मिलेगी मुक्ति 

    वेजिटेबल मार्केट की छत पर फूड कोर्ट बनाया गया है। यहां सात अलग-अलग किचन की व्यवस्था निगम ने की है। मार्केट के आसपास पार्किंग की व्यवस्था की गई है। नागा बाबा सब्जी मार्केट में सड़क पर दुकान लगने के कारण दिन भर जाम की स्थिति बनी रहती है। अब इससे लोगों को राहत मिलेगी। 

    हमें पर्यावरण को चुनौती नहीं देनी चाहिए 

    नागा बाबा खटाल में सब्जी मार्केट के उद्घाटन के पश्चात मुख्यमंत्री ने हरमू हाउसिंग कॉलोनी स्थित सरदार पटेल पार्क के उद्घाटन समारोह में कहा कि शहरीकरण बढ़ रहा है। वृक्षों को काटकर गगनचुंबी इमारतें बन रहीं है। जबकि हमें पर्यावरण को कभी चुनौती नहीं देनी चाहिए। यहां के निवासियों के लिए यह पार्क भौतिकवादी समय में जीवन के अमूल्य क्षण को व्यतीत करने में सहायक बनेगा। मुख्यमंत्री ने कहा सरकार की इस संपत्ति का मालिक हरमुवासियों को बनाया जा रहा है। यहां के निवासी इसकी सुरक्षा करें। ताकि खूबसूरत पार्क की खूबसूरती हमेशा बनी रहे।