गोवा चुनाव परिणाम (Photo Credits-ANI Twitter)
गोवा चुनाव परिणाम (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    पणजी: गोवा में विधानसभा चुनाव (Goa Election Results 2022) के लिए मतगणना बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे शुरु हो गई। विधानसभा चुनाव के लिए 14 फरवरी को मतदान हुआ था, जिसमें 79 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। एक अधिकारी ने बताया कि नॉर्थ गोवा जिले के 19 विधानसभा क्षेत्रों के लिए पणजी के अल्टिन्हो में सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में और साउथ गोवा जिले की 21 सीटों के लिए मडगांव शहर के दामोदर कॉलेज में मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई। 

    राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही है, जबकि विपक्षी दल कांग्रेस को उम्मीद है कि इस बार उसे स्पष्ट जनादेश मिलेगा। गोवा में दो प्रमुख राजनीतिक दलों भाजपा और कांग्रेस के अलावा कई छोटे और क्षेत्रीय संगठनों ने 40 सीटों के लिए 302 उम्मीदवारों को खड़ा किया था। अधिकतर चुनाव बाद सर्वेक्षण ने गोवा में खंडित जनादेश का अनुमान जताया है। 

    अधिकारियों ने मतगणना केन्द्रों में प्रवेश के लिए दोनों खुराक लेने संबंधी कोविड​​-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र को दिखाना अनिवार्य कर दिया है। मतगणना केन्द्रों पर सुरक्षा के तीन स्तर होंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के अलावा गोवा फॉरवर्ड पार्टी, महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी, आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस तथा निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनावी मुकाबले में उतरे। 

    गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा में सामान्य बहुमत के लिए किसी पार्टी या गठबंधन के 21 सदस्य होने चाहिए। वर्ष 2017 के चुनाव में 17 सीटें जीतने के बावजूद कांग्रेस सत्ता में नहीं आ सकी थी और 13 सीटें जीतने वाली भाजपा ने कुछ निर्दलीय विधायकों और क्षेत्रीय दलों के विधायकों के साथ गठबंधन कर मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में सरकार का गठन किया था। (एजेंसी)