landslide in Chamba, Himachal Pradesh
File Photo

    Loading

    गुवाहाटी. असम (Assam) की राजधानी गुवाहाटी में मूसलाधार बारिश (Rain) के बीच बुधवार को लगातार दूसरे दिन विभिन्न स्थानों पर ताजा भूस्खलन की जानकारी मिली। अधिकारियों ने बताया कि लगातार हो रही बारिश के कारण शहर के अधिकतर हिस्सों में भारी जलभराव हो गया है। हालांकि बुधवार को बारिश संबंधी घटनाओं के कारण मौत का कोई मामला सामने नहीं आया। राज्य में इस साल बाढ़ और भूस्खलन के चलते 42 लोगों की मौत दर्ज की गई है।

    मंगलवार को बोरागांव में हुए भूस्खलन के चलते चार लोगों की मौत का आंकड़ा भी इसमें शामिल है। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि भूस्खलन की वजह से मलबे का ढेर लगने के कारण गीतानगर, सोनापुर, कालापहाड़ और निजारापार इलाकों में रास्ते बंद हो गए हैं।

    भारी बारिश से शहर के कई हिस्सों में सड़कों पर पानी भर गया है – इनमें सबसे ज्यादा प्रभावित अनिल नगर, नबीन नगर, राजगढ़ लिंक रोड, रुक्मिणीगांव, हाटीगांव और कृष्णा नगर हैं।

    अधिकारी ने बताया कि इन इलाकों में तैनात एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवान बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने और उन्हें राहत सामग्री मुहैया कराने के लिए नावों का इस्तेमाल कर रहे हैं। असम बिजली वितरण कंपनी लिमिटेड (एपीडीसीएल) शहर में बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए चौबीस घंटे काम कर रही है, जहां मंगलवार से बिजली नहीं है। पीने के पानी के टैंकर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भेजे गए हैं।

    कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे जरूरी काम होने पर ही अपने घरों से बाहर निकलें। कामरूप मेट्रोपॉलिटन के उपायुक्त पल्लव गोपाल झा ने क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) द्वारा जारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर सभी स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को कक्षाएं निलंबित करने का निर्देश जारी किया है। (एजेंसी)