Cyclone Alert
Representative Photo

    Loading

    कोच्चि. मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को केरल (Keral) के एर्नाकुलम और पहाड़ी जिले इडुक्की के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ (Orange Alert) जारी किया। यह अलर्ट भारी बारिश का संकेत देता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने बुलेटिन में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, त्रिशूर, पलक्कड़ और मलप्पुरम जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है।

    अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का अनुमान होने पर येलो अलर्ट जारी किया जाता है। पठानमथिट्टा और कोट्टायम जिलों से व्यापक बारिश की सूचना मिली है। कलेक्टर शीबा जॉर्ज ने कहा, “इडुक्की में मध्यम बारिश हो रही है और अभी चिंता की कोई बात नहीं है।”

    पठानमथिट्टा जिले के सूत्रों ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि सीताथोडु और अंगमूझी के पास घने जंगलों से मामूली भूस्खलन की सूचना मिली है, लेकिन नुकसान का आकलन करना जल्दबाजी होगी। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने चेतावनी जारी की है कि केरल और लक्षद्वीप के पास चक्रवाती परिसंचरण की संभावना है, जिसके कारण आज और कल भारी बारिश हो सकती है।

    इस बीच, कोट्टायम के प्रशासन ने लगातार राहत कार्यों को अंजाम देने के लिए पैंगोडे मिलिट्री स्टेशन के सेना के जवानों का अभिनंदन किया और आभार व्यक्त किया। सेना ने बचाव और राहत कार्यों के लिए कोट्टायम जिले के कोट्टिकल में लगभग 40 कर्मियों को तैनात किया है।

    15 और 16 अक्टूबर को राज्य में भारी बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप मध्य और दक्षिणी हिस्सों में भूस्खलन के बाद अचानक बाढ़ आ गई, जिसमें दो दर्जन से अधिक लोग मारे गए। (एजेंसी)