Mumbai Murder
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    रांची. झारखंड (Jharkhand)  की राजधानी रांची (Ranchi) में बेखौफ अपराधियों ने शुक्रवार दोपहर एक घर में घुसकर पहले 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला मालम्बिका सिन्हा से पीने के लिए पानी मांगा और फिर गले पर चाकू मारकर उनकी बेरहमी से हत्या कर दी। पुलिस सूत्रों ने बताया कि अज्ञात अपराधियों ने शहर की पॉश कॉलोनी अशोक नगर के मार्ग संख्या चार पर स्थित एक मकान में घुसकर वारदात को अंजाम दिया।

    पुलिस ने बताया कि घटना के वक्त बुजुर्ग महिला के पति घर से बाहर थे और उनके साथ सिर्फ घर की नौकरानी थी, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से नौकरानी को वारदात की भनक नहीं लगी। मारी गयी बुजुर्ग महिला के पति विजय कुमार सिन्हा भारतीय स्टेट बैंक में डीजीएम रह चुके हैं। दंपति रांची के अशोक नगर रोड नंबर 4 के 398 बी में रहता था।

    शुक्रवार के दिन दोपहर लगभग 2 बजे जैसे ही विजय सिन्हा घर पहुंचे, तो वह घर के एक कमरे में अपनी पत्नी को खून से लथपथ जमीन पर पड़ी हुई देखकर चीख पड़े। वह पत्नी को अस्पताल ले गये, यहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उन्होंने बताया कि मामले की जानकारी मिलते ही अरगोड़ा थाना प्रभारी विनोद कुमार, साइबर पुलिस उपाधीक्षक यशोधरा और अपराध विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) की टीम भी मौके पर पहुंची। सीसीटीवी फुटेज की जांच के दौरान दोनों हत्यारों की तस्वीर पुलिस को मिली गयी जिसके आधार पर उनकी गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है।

    पुलिस ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे में साफ नजर आ रहा है कि दोपहर लगभग 12 बजे दो युवक घर का मुख्य द्वार खोल कर घर के अंदर आए और लगभग 50 मिनट घर में रुकने के बाद वह घर से बाहर निकल गए। जिस समय इस वारदात को अपराधियों ने अंजाम दिया, उस समय सिन्हा दंपति की नौकरानी 60 वर्षीय बसंती घर पर ही मौजूद थी। लेकिन उसे घटना की कथित तौर पर केाई भनक नहीं लगी। जबकि हत्यारे लगभग 45 मिनट तक घर में मौजूद रहे। इतना ही नहीं सिन्हा के घर पर उन्होंने बैठकर मिठाई खाई और पानी भी पीया लेकिन इसकी भनक तक नौकरानी को नहीं लगी।

    रांची पुलिस की टीम सिन्हा दंपती की नौकरानी से पूछताछ कर रही है। साथ में यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि उसके घर में और कौन-कौन हैं। सिन्हा दंपति का बेटा अमेरिका में और बेटी लंदन में कार्यरत हैं और विजय कुमार सिन्हा और मालम्बिका सिन्हा पिछले अनेक वर्षों से अशोक नगर रोड नंबर 4 स्थित आवास में निवास कर रहे थे। रांची की प्रख्यात महिला चिकित्सक डॉ. उषा नाथ विजय सिन्हा की बहन हैं।

    मामले की जानकारी मिलने पर डॉ. उषा नाथ सहित अशोक नगर में रहने वाले कई पूर्व आइएएस अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। पुलिस ने बताया कि जिस कमरे में बुजुर्ग महिला की हत्या की गई है उसे देखकर यह साफ पता चल रहा है कि उन्होंने हत्यारों के साथ कड़ा संघर्ष किया। लेकिन संघर्ष के दौरान दोनों हत्यारों में से किसी एक ने उनकी गर्दन पर चाकू से गहरा प्रहार किया जिससे उनकी गर्दन कट गयी, वहीं उनके एक हाथ को भी हत्यारों ने काट दिया था। अरगोड़ा थाना प्रभारी विनोद के अनुसार कमरे की दो अलमारियों के ताले टूटे पड़े हैं, एक अटैची को भी खोला गया है। उन्होंने बताया कि अपराधी किस उद्देश्य से वहां आये थे इसकी भी जांच की जा रही है।