Rahul Gandhi
ANI Photo

    Loading

    अलाप्पुझा. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के नेतृत्व में कांग्रेस (Congress) की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ (Bharat Jodo Yatra) का आज 11वां (रविवार) दिन है। रविवार सुबह अलाप्पुझा जिले (Alappuzha District) के ओट्टप्पना के बाद यात्रा शाम को पुरक्कड़ से फिर शुरू हुई। इसका समापन वंदनम के पास हुआ। इससे पहले राहुल ने अलाप्पुझा ज़िले के थोट्टप्पल्ली में कहा कि नफरत से भारत के युवाओं को रोज़गार नहीं मिल सकता बल्कि सद्भाव और शांति से ही देश आगे बढ़ सकता है।

    राहुल गांधी ने कहा, “नफरत से भारत के युवाओं को रोज़गार नहीं मिल सकता बल्कि सद्भाव और शांति से ही देश आगे बढ़ सकता है। घृणा, क्रोध और बेरोज़गारी में एक संबंध है… भारत जोड़ो यात्रा एक संदेश देने का काम कर रही है। पहला संदेश है कि इस देश को एक साथ खड़े रहने की ज़रूरत है।”

    वायनाड के सांसद ने कहा, “दूसरा संदेश है कि भारत के युवाओं को बेरोज़गार नहीं रख सकते। हमारे पास ऐसा देश नहीं हो सकता जिसमें हमारे युवाओं को भविष्य, दृष्टि और सपना देने की क्षमता न हो और यह शर्मनाक है कि हम अपने नौजवानों को रोज़गार नहीं दे सकते। इस बात पर कोई गर्व नहीं कर सकता।”

    गांधी ने कहा कि, “भारत में सबसे अधिक ईंधन की कीमतें हैं। पेट्रोल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मैंने ऑटो चालकों और डिलीवरी करने वालों से बात की और सबने कहा कि अभी की कीमतों के हिसाब से वे अपने जीवन को कायम नहीं रख सकते।”

    ‘भारत जोड़ो यात्रा’ 150 दिनों में पूरी होगी और इसके तहत 3,570 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी। पदयात्रा सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और जम्मू-कश्मीर में समाप्त होगी। दस सितंबर की शाम को केरल में प्रवेश करने वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ एक अक्टूबर को कर्नाटक में प्रवेश करने से पहले सात जिलों से होकर गुजरेगी। यात्रा 450 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए राज्य (केरल) के विभिन्न हिस्सों से गुजरेगी।