Hemant-Soren
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. आज यानी गुरूवार 17 सितंबर को झारखंड (Jharkhand) के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूछताछ के लिए बुलाया है। आज ED उनसे रांची ईडी के जोनल ऑफिस में सघन पूछताछ करेगी। इसके लिए पहले से ही रांची में ED मुख्यालय से जॉइंट डायरेक्टर समेत तीन अधिकारियों की टीम पहुंच गई है। इधर UPA नेताओं ने झारखंड के CM हेमंत सोरेन के साथ एकजुटता दिखाई है और कहा है कि, सरकार गिराने की साजिश रची गई।

    गौरतलब है कि ED ने राज्य में अवैध माइनिंग के जरिए 1000 करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग मामले में CM हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए आज यानी 17 नवंबर को रांची एयरपोर्ट रोड स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में हाजिर होने को कहा था। हालाँकि इसके पहले उन्हें बीते 3 नवंबर को भी पूछताछ के लिए समन भेजा गया था, लेकिन उन्होंने पूर्व से तय अपने कार्यक्रमों मे अपनी सघन व्यस्तताओं का हवाला देते हुए तब ED से ३ हफ्ते का वक्त मांगा था। इसपर ED ने उन्हें 3 के बदले 2 हफ्ते का वक्त दिया और दूसरी बार समन जारी कर उन्हें आगामी 17 नवंबर की तारीख तय की गई है।

    बता दें कि, खनन घोटाले में साहिबगंज में छापेमारी के दौरान ED को सोरेन के ख़ास पंकज मिश्रा के घर से एक लिफाफा मिला था। इसमें मुख्यमंत्री के बैंक खाते से जुड़ा चेकबुक बताया गया था। इसमें से 2 चेक बुक हस्ताक्षरित थे। वहीं ED ने इसके पहले मनरेगा घोटाले के जरिए मनी लांड्रिंग में झारखंड की सीनियर आईएएस खनन सचिव पूजा सिंघल को भी गिरफ्तार किया था। उनसे जुड़े सीए सुमन कुमार के ठिकाने से 17।49 करोड़ नकद मिले थे।