Jharkhand Pradesh Professionals Congress Committee meeting held for the development of industries

    Loading

    ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची. जीएसटी (GST) और इनकम टैक्स (Income Tax) से होने वाली भारी सम्सयायों से आम लोगों को निज़ात दिलाने, झारखंड (Jharkhand) में उद्योग धंधों की स्थापना और विकास के साथ प्रोफेशनल्स (Professional) एवं व्यवसायी वर्ग (Business Class) से जुड़े विषयों से संबंधित चर्चा करने हेतु प्रोफेशनल्स कांग्रेस कमिटी (Professionals Congress Committee) ने आज रांची प्रेस क्लब (Ranchi Press Club)में एक सेमिनार आयोजित किया। सेमिनार (Seminar) में प्रोफेशनल लोगों की जन समस्याओं को सुना गया, जिसमें मुख्य रूप से सिंगल विंडो बिजनेस, जीएसटी से होने वाली परेशानियों इनकम टैक्स की समस्या समेत टूरिज्म और कृषि उद्योग, शिक्षा आदि पर चर्चा की गयी। 

    झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा की प्रोफेशनल कांग्रेस के द्वारा आयोजित चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रोफेशनल एवं व्यवसाय जगत से जुड़े विषयों पर सेमिनार आयोजित कर इन्होंने बहुत ही अच्छी पहल की है। इस जगत से संबंधित जो भी परेशानियां आ रही है कांग्रेस पार्टी उन समस्यायों से निज़ात दिलाने हेतु उस हर दिशा में काम करेगी।  ठाकुर ने कहा कि समस्यायों की ओर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एवं वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव का भी ध्यान आकृष्ट कराया जाएगा।

    मजबूती प्रदान करने का काम करेंगे

    ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस कमिटी के मुख्य कार्मिक अधिकारी  आलीम जावेरी ने अपने संबोधन में कहा कि संगठन को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचा कर प्रोफेशनल कांग्रेस के लोग उन्हें हर तरह से मजबूती प्रदान करने का काम करेंगे। साथ ही साथ उन्होंने आश्वासन दिया कि वो पेशेवर अनुभवी लोगों  के द्वारा उठाये गए मुद्दों को राज्य सरकार और केंद्र सरकार तक पहुंचाएंगे। इस अवसर पर एआईसीसी सेक्रेट्री और विधायिका दीपिका पांडे सिंह ने सारी समस्याओं को गौर से सुना और कहा कि हम आपकी समस्याओं को सरकार के समक्ष मजबूती से रखेंगे। 

    समस्याओं का निवारण

    झारखंड प्रदेश प्रोफेशनल कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष आदित्य विक्रम जायसवाल ने कहा कि हमलोग प्रोफेशनल्स की एक ऐसी टीम तैयार कर रहे है, जो सरकार और प्रोफेशनल्स के बीच समन्वय स्थापित करने का काम करेगी, साथ ही साथ हम लोग प्रोफेशनल चौपाल का आयोजन भी करेंगे, जिससे ग्रामीण क्षेत्र में टैक्स और जीएसटी  रिटर्न्स भरने में आने वाली समस्याओं का निवारण हो सकेगा । उन्होंने कहा की हमारे देश में इजी ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा देने की बात की जा रही है लेकिन कहीं भी यह धरातल पर नहीं है| एफजेसीसीआई के अध्यक्ष प्रवीन जैन छाबड़ा ने कहा कि झारखंड में उद्योग लगाने की बहुत संभावनाएं हैं लेकिन  झारखंड राज्य के बने  21 साल होने के बाद भी किसी सरकार ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया। 

     व्यापारियों के बीच में एक पुल  का काम करेगी

    प्रोफेशनल्स कांग्रेस रांची चैप्टर अध्यक्ष भुवनेश ठाकुर ने अपने स्वागत भाषण में मुख्य अतिथि एवं सारे अतिथि गणों का स्वागत करते हुए कहा कि यह रांची चैप्टर  के लिए सौभाग्य की बात है कि हमारे साथ इस प्रोग्राम में इतने सारे प्रोफेशनल्स जुड़े हुए हैं।  ठाकुर ने कहा कि प्रोफेशनल कांग्रेस एक लोगों को प्लेटफार्म उपलब्ध कराएगी जो  प्रोफेशनल कांग्रेस के कार्यकर्ता सरकार और व्यापारियों के बीच में एक पुल  का काम करेगी।  ठाकुर ने  झारखंड में लगने वाले प्रोफेशनल टैक्स की जटिलताओं की भी जानकारी दी और इसे सरल बनाने के उपायों की चर्चा करने की पेशकश की। 

    आर्थिक मदद की जिम्मेदारी भी लेनी चाहिए

    एफजेसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष रंजीत गडोरिया ने कहा कि टैक्सपेयर्स और प्रोफेशनल्स को उनके काम के हिसाब से उन्हें सम्मानित किया जाना चाहिए  और साथ ही साथ अगर उनके साथ कोई भी दुर्घटना घटित होती है तो सरकार को उनकी आर्थिक मदद की जिम्मेदारी भी लेनी चाहिए। आयोजित समारोह का संचालन एमएसएमई कोऑर्डिनेटर झारखंड रांची सीए प्रभात अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम की समाप्ति एलन एंड्रयू के वोट ऑफ थैंक्स के द्वारा किया गया। समारोह में एफजेसीसीआई के अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबड़ा पूर्व अध्यक्ष  रणजीत गडोरिया, सीए अर्जुन सिंघानिया, एडवोकेट दिवेश पोद्दार, समेत जाने माने चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकील, और जीएसटी के जानकर पधाधिकारीगण उपस्थित थे।