Joint investigation campaign conducted by district transport on vehicles using name plates illegally, fine of Rs 26500 recovered from 17 vehicles

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची :  रांची जिला परिवहन पदाधिकारी (Ranchi District Transport Officer) प्रवीण कुमार प्रकाश (Praveen Kumar Prakash), पुलिस उपाधीक्षक (यातायात), जीतवाहन उराँव और ट्रैफिक विभाग द्वारा कचहरी चौक में संयुक्त जांच अभियान (Joint Investigation Operation) चलाया गया। जिसमें अनाधिकृत रूप से सूचक बोर्ड/पट्ट (नेम प्लेट) का उपयोग कर रहे वाहनों के विरूद्ध फिर से जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान वाहन संबंधी अन्य कागजातों जैसे बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र (Pollution Certificate), बिना बीमा, बिना लाइसेंस (License) इत्यादि को लेकर लगभग सैकड़ों वाहनों की जांच की गई। 

    जांच अभियान में दर्जनों वाहनों को अनाधिकृत रूप से नेम प्लेट का उपयोग कर रहे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई। ऐसे वाहनों से जांच स्थल पर ही नेम प्लेट उतरवाया गया और मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 179 के तहत् दंड शुल्क वसूल किया गया। कुल 17 वाहनों से 26500 रूपये दण्ड शुल्क वसूले गये।

    जिला परिवहन पदाधिकारी प्रवीण कुमार प्रकाश ने बताया कि विभिन्न प्रकार के निजी/व्यवसायिक वाहनों में कई प्रकार के विशिष्ट सूचक बोर्ड/पट्ट अग्र और पार्श्व भाग में लगाये जा रहे हैं। विभिन्न रंगों में लिखे रहने से लोग के बीच वाहनों के विशिष्ट होने का संदेह उत्पन्न होता है और यातायात परिचालन प्रभावित होता है। कई अवसरों पर एम्बुलेंस जैसे वरीयता प्राप्त वाहनों को भी आवागमन में बाधा का सामना करना पड़ता है और परिवहन में यात्रा कर रहे रोगियों को भी परेशानियां होती है, साथ ही कई मामलों में सड़क दुर्घटनाओं एवं उनसे होने वाली मौतों में वृद्धि होती है। जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि जांच अभियान समय-समय पर नियमित रूप से चलाया जाएगा। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सभी मोटरवाहन चालक/मालिक सरकारी अधिसूचना का अनुपालन करें। जांच अभियान के दौरान रोड सेफ्टी मैनेजर जमाल एवं गौरव ने भी सुरक्षा से संबंधित निर्देश वाहन चालकों/ मालिकों को दिया।