Coast Guard Helicopter Crash

Loading

कोच्चि: केरल में कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (सीआईएएल) स्थित एन्क्लेव से उड़ान भरने के ठीक बाद रविवार को तटरक्षक बल का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, लेकिन पायलट की ‘सूझबूझ’ की वजह से उसमें सवार तीन लोगों की जान बच गई। यह जानकारी यहां जारी एक विज्ञप्ति में दी गई है।

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने बताया कि कोच्चि से परिचालित एएलएच एमके-III हेलीकॉप्टर सीजी 855 ने सीआईएएल एन्क्लेव से अपराह्न 12 बजकर 25 मिनट पर ‘मरम्मत बाद के बाद दुरुस्तगी परखने ‘ के लिए उड़ान भरी।  बयान के मुताबिक उड़ान भरने के बाद जब हेलीकॉप्टर 30-40 फुट की ऊंचाई पर गया तभी पायलट ने उस पर से नियंत्रण खो दिया। हालांकि पायालट ने ‘‘उत्कृष्ट दर्जे की सूझबूझ का परिचय’देते हुए न्यूनतम नियंत्रण प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की और हेलीकॉप्टर को हवाई अड्डे के मुख्य रनवे से दूर ले गया। 

आईसीजी ने बताया, ‘‘ उड़ान जांच से पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड(एचएएल) और आईसीजी की टीम ने हेलीकॉप्टर की जमीन पर गहन जांच की थी और सभी मानकों को संतोषजनक पाया था।” बयान में कहा गया, ‘‘ उड़ान के तुरंत बाद जब सीजी855 हेलीकॉप्टर जमीन से 30 से 40 फुट की ऊंचाई पर था तब उसका साइकलिक नियंत्रण (हेलीकॉप्टर की ऊंचाई पर सामने की उड़ान को नियंत्रित करने वाला उपकरण) काम नहीं कर रहा था।”

सूत्रों ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि पायलट ने ‘यथासंभव हेलीकॉप्टर को जमीन पर सुरक्षित उतारने’ की कोशिश की ताकि उसमें सवार तीन लोगों की जान बचाई जा सके। उन्होंने बताया कि इस घटना में एक व्यक्ति मामूली रूप से घायल हुआ है।    हेलीकॉप्टर के रोटर और एयरफ्रेम क्षतिग्रस्त हुए हैं और दुर्घटना के कारणों की जांच के आदेश दिए हैं। 

इस बीच, सीआईएएल ने बताया कि तटरक्षक बल के हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद दो घंटे तक विमानों का परिचालन स्थगित रहा।  सीआईएएल ने एक बयान में कहा, ‘‘हेलीकॉप्टर को परिचालन क्षेत्र से दोपहर दो बजे के आसपास हटा दिया गया और सुरक्षा निरीक्षण के बाद रनवे को काफी हद तक साफ कर दिया गया है तथा इस पर उड़ान संचालन फिर से शुरू कर दिया गया है।” (एजेंसी)