Kumaraswamy of Cambodia assured to build a film city in Jharkhand at his own expense, the minister approved

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : राज्य की राजधानी रांची (Ranchi) में चल रहे चौथे झारखंड अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्स्व (Jharkhand International Film Festival) के दूसरे दिन झारखंड में फिल्मसिटी (Film City) निर्माण का सौगात मिला। वहीं झारखंड के मंत्री, सांसद और अन्य लोगों की उपस्थिति में अपने क्षेत्र में विशिष्ट योगदान (Contribution) देने वालों को सम्मानित किया गया।

    फिल्म महोत्सव के दूसरे दिन, आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर कला महोत्सव के उद्घाटन के मौके पर फिल्म महोत्सव में शामिल होने कंबोडिया से आए गुरूजी कुमार स्वामी ने अपने खर्चे पर झारखंड में फिल्म सिटी निर्माण का प्रस्ताव रखा जिसे मंच पर उपस्थित झारखंड के कला संस्कृति खेलकूद और युवा मामलों के मंत्री हफिजुल हसन ने सहस्त्र स्वीकार कर लिया, और कहा कि इस पर शीघ्र आवश्यक कार्य की शुरुआत की जाएगी।

    हफिजुल हसन ने कहा है कि झारखंड में फिल्म सिटी के निर्माण के लिए वह हर संभव प्रयास करेंगे और यहां की खेल कला संस्कृति के विकास के लिए वह कटिबद्ध हैं। मंच पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित पद्मश्री मधु मंसूरी हंसमुख ने फिल्म सिटी निर्माण के लिए अपनी तरफ से 5 एकड़ जमीन तुरंत देने का प्रस्ताव दिया। चौथे झारखंड अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की प्रशंसा करते हुए हसन ने कहा कि झारखंड इंटर्नेशनल फिल्म एसोशिएशन (जिफा) बहुत ही अच्छा प्रयास कर रहा है और यहां के कलाकारों और फिल्म निर्माण से जुड़े हुए ल़ोगों के लिए बहुत अच्छा मंच इन्होंने तैयार किया है। जिफा के अध्यक्ष ऋषि प्रकाश मिश्र की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी पूरी टीम बहुत अच्छा काम कर रही है और उन्हें हर संभव सहयोग दिया जाएगा।

    विभाग से हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन

    उन्होंने सुझाव दिया कि इंडियन आइडल की तरह झारखंड आइडल शुरू करना चाहिए और झारखंड के कोने कोने के कलाकारों को उसके लिए अवसर मुहैया करना चाहिए। इस कार्य के लिए भी मंत्री ने अपने विभाग से हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया । विशिष्ट अतिथि के रूप में मंच पर उपस्थित  साहित्यकार डॉ. महुआ माजी ने मंत्री से मांग की है कि यहां पर फिल्म निर्माण की तकनीकी जानकारी के लिए फिल्म इंस्टीट्यूट बनना चाहिए। महुआ मांजी ने कहा की झारखंड की चल में नृत्य और बोल में संगीत बसता है यहां प्रतिभाओं की कमी नहीं है बस जरुरत है उन्हें पहचनाने और उनकी प्रतिभा को सम्मनित करने की।

    उल्लेखनीय कार्य करने वाले प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया

    फिल्म महोत्सव के दूसरे दिन मंच पर आसीन मंत्री सांसद और अन्य विशिष्ट लोगों ने अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर झारखंड पर अनेक पुस्तकों के रचयिता और फिल्म समीक्षक संजय कृष्ण, पत्रकार ओमप्रकश मिश्र और फिल्म समीक्षक कुंदन कुमार चौधरी को फिल्म का मोमेंटो और फूलों की गुलदस्ता देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा संगीत के क्षेत्र में योगदान देने वाले संगीतकार भूषण मुंडू को भी सम्मानित किया गया। 

    लोकभाषा और लोक संगीत को बचाया जाना चाहिए

    महोत्सव में झारखंड की नागपुरी भाषा की प्रशंसा करते हुए राजस्थान से आए पद्मश्री चंद्रप्रकाश देवल ने कहा कि यहां की भाषा बहुत ही समृद्ध है, साथ ही ज्यादा संख्या में नागपुरी की पुस्तकें प्रकाशित हो रही हैं, यहाँ के गीत पूरे झारखंड के अलावा बाहर भी गूंज रहे हैं । उन्होंने कहा कि हर भाषा को खासतौर पर लोकभाषा और लोक संगीत को बचाया जाना चाहिए । उन्होंने बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए आदिवासियों को हमेशा से आजादी पसंद बताया। दिल्ली से आए पत्रकार अजय वर्मा ने कहा कि यहां की कला संस्कृति को बचाने के लिए सरकार को आगे आना चाहिए और जिफा एक अच्छा प्रयास कर रही है उसको पूरा समर्थन मिलना चाहिए।

    रांची को अपनी कर्मभूमि बताया

    बिहार के कहलगांव के  विधायक पवन यादव ने भी जिफा को अपनी शुभकामनाएं दी और रांची को अपनी कर्मभूमि बताया। कंबोडिया के स्वामी कुमारस्वामी ने बताया कि उनकी पुत्री यामिनी स्वामी ने “बधाई हो बेटी हुई है” नामक एक फिल्म बनाई है जो  शीघ्र ही प्रदर्शन होने वाली है । सम्मान समारोह कार्यक्रम के पश्चात रात्रि 10 बजे से जिफा का ऑनलाइन प्रदर्शन पूरी दुनिया में किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में विदेशी फिल्मकार यहां की गतिविधियों में सम्मिलित हुए । 24 देशों की 51 फिल्मों के विदेशी फिल्मकारों को वर्चुअल रूप से पुरस्कार दिए गए। 

    आज 31 अक्टूबर को एवार्ड नाइट रांची के आर्यभट्ट सभागार में संध्या 6 बजे से आयोजित की जाएगी, जिसमें मुख्य अतिथि राज्यपाल रमेश बैस होंगे। इस दौरान झारखंड की 17 फिल्मों के अलावा देश भर की कुल 31 फिल्मों को पुरस्कृत किया जाएगा। कल के कार्यक्रम में मुंबई से पूनम ढिल्लन, गुलशन ग्रोवर, राकेश बेदी, टीवी एक्ट्रेस दीपिका सिंह और लोक गायिका राधा श्रीवास्तव मौजूद रहेंगे।मौके पर आयोजन समिति के अध्यक्ष ऋषि प्रकाश मिश्रा, उपाध्यक्ष सुनील सिंह बादल के अलावा आकाश सिंहा, डॉक्टर आरिफ बट, ए यू कबीर, अनिल मदान, पंकज कुमार, रविंदर कौर, अनिल राम, अजय राय, प्रणव कुमार बब्बू के अलावा कुंदन मिश्रा भी उपस्थित थे ।