Earthquake in Arunachal Pradesh : An earthquake of magnitude 4.5 on the Richter scale hit Arunachal Pradesh

    आइजोल. मिजोरम (Mizoram) में सोमवार को भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई। यह जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने दी। भूकंप के झटके रात करीब 9:18 बजे के करीब महसूस किए गए। जिसके बाद लोग घबराकर घरों के बाहर निकले। जिससे यहां के लोगों में दहशत का माहौल है। हालांकि भूकंप से अब तक किसी जान माल के नुकसान कोई खबर नहीं आई है।

    इससे पहले राज्य में इसी साल 9 मई को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र लुंगलेई था। 

    वहीं सात अगस्त को मणिपुर (Manipur) के बिष्णुपुर में रात 11:20 बजे और पांच अगस्त को राजस्थान के सीकर जिले के श्रीमाधोपुर, अजीतगढ़, खंडेला, रींगस, नीमकाथाना सहित कई इलाकों में रात 8:14 बजे के करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक मणिपुर में भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई थी। जबकि राजस्थान में भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई थी।

    बता दें कि 2.0 या 3.0 की तीव्रता वाला भूकंप हल्का होता है, जबकि 6.0 तीव्रता या इससे ज्यादा तीव्रता वाला भूकंप खतरनाक और विनाशकारी होता है। टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल, उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग के कारण भूकंप आता है।