Tripura Manik Saha has been elected as legislative party leader by BJP MLAs. He will be the CM of the state.
Photo: @ANI/Twitter

Loading

अगरतला: त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक दल की बैठक में सोमवार को माणिक साहा को दोबारा मुख्यमंत्री बनाये जाने का निर्णय लिया गया। भाजपा के एक प्रवक्ता ने विधायक दल की बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि पार्टी के सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से साहा को दोबारा मुख्यमंत्री बनाये जाने का समर्थन किया। इससे पहले, ऐसी अटकलें थीं कि साहा संवेदनशील सीमावर्ती राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।  

 पार्टी के अंदरुनी सूत्रों का कहना है कि साहा अभी तक विवादों में नहीं रहे हैं और वह जनजातीय इलाकों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं, जिन्होंने ग्रेटर टिपरालैंड राज्य की मांग को लेकर व्यापक पैमाने पर टिपरा मोथा का समर्थन किया है।

 भाजपा की त्रिपुरा इकाई के एक उपाध्यक्ष ने साहा के बारे में कहा है, ‘‘वह शिक्षित हैं, सभ्य हैं और उनकी छवि भी साफ सुथरी है। मुझे उम्मीद है कि विधायक दल की बैठक में उनके अलावा किसी और का नाम नहीं आएगा।” शपथ ग्रहण समारोह आठ मार्च को होगा। इसमें शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा मंगलवार शाम अगरतला पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की संभावना है। 

भाजपा शासित राज्यों के कई मुख्यमंत्रियों के भी शपथ ग्रहण में शामिल होने की संभावना है। भाजपा ने 60-सदस्यीय विधानसभा में 32 सीट जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल किया है, जबकि उसके सहयोगी दल इंडिजीनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने एक सीट जीती है। राज्य विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 16 फरवरी को हुआ था तथा नतीजों की घोषणा दो मार्च को की गयी थी।