ARREST
File Photo

    Loading

    शिलांग: मेघालय में पिछले चार महीने में 18 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के मादक पदार्थ जब्त किये गये और 134 तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एल आर बिश्नोई ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया जब्त मादक पदार्थों में 3.62 किलोग्राम हेरोइन, 4,500 किलोग्राम गांजा, 150 ग्राम अफीम, 145 बोतल ‘कफ सिरप’, 11,902 ‘एम्फैटेमिन’ की गोलियां शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान 31 वाहन, 90 मोबाइल और 24.22 लाख रुपये नकद भी जब्त किए गये। बिश्नोई ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने पूरे मेघालय में मादक पदार्थों के खिलाफ युद्ध स्तर पर अभियान छेड़ा है।

    पिछले चार महीनों (जून से सितंबर तक) के दौरान, हमने 18.33 करोड़ रुपये के मादक पदार्थ जब्त किये गये हैं। यह एक बड़ी उपलब्धि है और राज्य पुलिस के साथ-साथ इसका श्रेय एंटी-नारकोटिक टास्क फोर्स और समय पर खुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए विशेष शाखा को जाता है।” डीजीपी ने बताया कि अब तक दर्ज 48 मामलों में कुल 134 नशा तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से 123 आरोपी मेघालय से और शेष 11 अन्य राज्यों जैसे असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश से हैं।

    हालांकि डीजीपी ने बताया कि जांच पूरी होने में देरी के कारण किसी भी मामले में आरोपपत्र दाखिल नहीं किया गया है। डीजीपी के अनुसार, मादक पदार्थों की आपूर्ति में कथित संलिप्तता के लिए कम से कम चार पुलिस सिपाहियों को भी गिरफ्तार किया गया है।

    जब्त किए गए पदार्थों के निस्तारण के संबंध में डीजीपी ने कहा कि नशीली दवाओं के निस्तारण के लिए न्यायालय से अनुमति लेनी होगी। राज्य पुलिस ने तुरा और शिलांग के ज्यादातर मोटरसाइकिल चोरों के खिलाफ भी व्यापक अभियान शुरू किया है। डीजीपी ने बताया कि पिछले चार महीने में पुलिस ने चोरी के 141 वाहनों को बरामद कर 61 बदमाशों को गिरफ्तार किया है। उनके खिलाफ 90 मामले दर्ज किये हैं।