Stalin vd BJP

Loading

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि तमिलनाडु में एम के स्टालिन के नेतृत्व वाली सरकार ‘राज्य में भ्रष्टाचार का जहर घोल रही है’ और पार्टी चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना में कथित अनियमितताओं की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से जांच की मांग करेगी। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद जफर इस्लाम ने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) धन शोधन के नए तरीके खोजने और अनुचित तरीकों से अर्जित धन को छिपाने के तरीके खोजने के ‘शर्मनाक प्रयास’ कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘तमिलनाडु महान संस्कृति और समृद्ध विरासत वाला राज्य है। लेकिन दुर्भाग्य से द्रमुक सरकार इस राज्य में भ्रष्टाचार का जहर घोल रही है।” इस्लाम ने तमिलनाडु के वित्त मंत्री पलनीवेल त्याग राजन और एक पत्रकार के बीच बातचीत का एक कथित ऑडियो क्लिप सुनाया और आरोप लगाया कि राजन ने कहा है कि स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन और दामाद वी सबरीसन ने ‘मिलकर एक साल में 30,000 करोड़ रुपये कमाए’। त्याग राजन को मुख्यमंत्री स्टालिन का बेहद करीबी माना जाता है।

भाजपा प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि सबरीसन ने ब्रिटेन में दो कंपनियां स्थापित की हैं जो ‘गलत तरीके से कमाए गए धन’ को ठिकाने लगाने के अलावा और कुछ नहीं हैं। चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना में अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए उन्होंने दावा किया कि एक कंपनी को काम देने के बदले सत्तारूढ़ द्रमुक को 200 करोड़ रुपये मिले। उन्होंने कहा, ‘‘उस समय यह बड़ा भ्रष्टाचार था… जैसा कि हमारे प्रदेश भाजपा अध्यक्ष (अन्नामलाई) ने कहा है, सीबीआई को सूचना दी जा रही है। हम सीबीआई से इसकी जांच कराने का अनुरोध करेंगे।” अन्नामलाई ने कहा है कि वह सीबीआई से मिलने का समय मांग रहे हैं। इस्लाम ने कहा कि अन्नामलाई द्वारा पिछले सप्ताह तमिलनाडु में जारी ‘द्रमुक फाइल्स’ में द्रमुक नेताओं के भ्रष्टाचार और संपत्ति अर्जित करने का अच्छी तरह से दस्तावेजीकरण किया गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘एक तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भ्रष्टाचार को बड़ा झटका दे रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ द्रमुक भ्रष्टाचार को आगे बढ़ाने में व्यस्त है। मुख्यमंत्री केवल भ्रष्टाचार की नीति का पालन कर रहे हैं।” भाजपा प्रवक्ता ने आरोप लगाया, ‘‘चाहे गांधी परिवार हो या द्रमुक, हर कोई भ्रष्ट गतिविधियों में डूबा हुआ है। वे लोगों के धन और संसाधनों को चपत लगा रहे हैं।”

द्रमुक की युवा शाखा के प्रमुख और तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने ‘द्रमुक फाइल्स’ में अन्नामलाई द्वारा लगाए गए आरोपों को लेकर बुधवार को उन्हें कानूनी नोटिस भेजा और उनसे बिना शर्त माफी मांगने के अलावा हर्जाने के रूप में 50 करोड़ रुपये का भुगतान करने को कहा। द्रमुक ने अन्नामलाई को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के खिलाफ कथित तौर पर ‘निराधार’ आरोप लगाने के लिए पहले ही 500 करोड़ रुपये का कानूनी नोटिस भेजा है।