Sushil Modi
File Photo

    Loading

    पटना: बिहार में नवगठित महागठबंधन सरकार के पहले कैबिनेट विस्तार में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar ) ने महत्वपूर्ण गृह विभाग अपने पास रखा है। वहीं, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) ने स्वास्थ्य विभाग का प्रभार संभाला है। मंगलवार को हुए कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह में शपथ लेने वाले 31 मंत्रियों में से 16 राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के थे, 11 नीतीश के जनता दल-यूनाइटेड (JD-U) के , दो कांग्रेस के और एक हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM ) से था और एक मंत्री निर्दलीय विधायक ने शपथ ली। 

    नीतीश ने तेजस्वी यादव को दिया धोखा 

    इस बीच, भाजपा के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि, नीतीश ने जद (यू) के पास गृह और वित्त विभाग रखकर तेजस्वी यादव को धोखा दिया है। पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा, “सुरेंद्र यादव, रामानंद यादव और ललित यादव जैसे लोगों को कैबिनेट में रखकर नीतीश कुमार क्या संदेश देना चाहते हैं? नीतीश कुमार ने चतुराई से गृह और वित्त दोनों विभागों को जद (यू) के पास रखा और तेजस्वी यादव को भी धोखा दिया।”

    मोदी ने ट्विटर पर कहा कि मुस्लिम-यादव संयोजन के 13 मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल किया गया है, जबकि तेली, कन्याकुब्ज, कायस्थ और कानू नहीं हैं। उन्होंने ट्वीट किया, “#बिहार कैबिनेट विस्तार मेरे गठबंधन के 13 मंत्री (33%)। ललित यादव, सुरेंद्र यादव, रामानंद यादव, कार्तिक कुमार बाहुबली के नाम से जाने जाते हैं। तेली, कन्याकुब्ज, कायस्थ, कानू नहीं। बीजेपी ने ईबीसी को उपमुख्यमंत्री बनाया।”

    केंद्रीय नेतृत्व की बिहार इकाई के नेताओं के साथ बैठक 

    उल्लेखनीय है कि, जदयू के NDA गठबंधन से अलग होने के कुछ दिनों बाद भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व आज पार्टी की बिहार इकाई के नेताओं के साथ बैठक करने वाले है। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, आज बैठक में भाजपा की भविष्य की पार्टी की योजना और 2024 के लोकसभा चुनावों की रणनीति पर विचार-विमर्श कर सकते हैं। 

    सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, गिरिराज सिंह और नित्यानंद राय, और पार्टी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद और सुशील मोदी के बैठक में शामिल होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि भाजपा की बिहार इकाई के अध्यक्ष संजय जायसवाल, पूर्व उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी और राज्य सरकार में पूर्व मंत्री शाहनवाज हुसैन के भी बैठक में शामिल होने की भी संभावना है।