Hemant Soren
File Photo

    Loading

    ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : नर्सिंग कौशल कॉलेजों (Nursing Skills Colleges) में प्रवेश परीक्षा (Entrance Examination) का परिणाम (Result) जारी कर दिया गया है। कुल 3,699 छात्राएं अगले चरण के लिए चयनित की गई हैं। बाकी छात्राओं को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है। छात्राएं अपना परिणाम ऑनलाइन के माध्यम से https://app.prejha.org/signin.php पर जाकर जान सकती हैं। परीक्षार्थी और अभिभावकों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर 6204800180 जारी किया गया है। इस पर कॉल कर रिजल्ट, काउंसलिंग और नामांकन की जानकारी हिंदी के साथ राज्य की स्थानीय भाषा में प्राप्त की जा सकती है। 

    झारखंड की युवतियों को नर्सिंग और स्वास्थ्य के क्षेत्र में रोजगारमुख बनाने के क्रम में प्रेझा फाउंडेशन (कल्याण विभाग, झारखंड सरकार की विशेष परियोजना परिवहन) द्वारा संचालित नर्सिंग कौशल कॉलेजों में लिखित प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था। उसमें राज्य के 22 जिलों में 23 अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर कुल 8 नर्सिंग कौशल कॉलेजों की 960 सीट के लिए 6,306 युवतियों ने लिखित परीक्षा दी थी। परीक्षा का आयोजन पूर्णतः कोविड से जुड़े सुरक्षा नियमों को देखते हुए किया गया था।

    मुख्यमंत्री का रहता है ध्यान

    मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि नर्सिंग कौशल कॉलेजों के संचालन, वहां अध्ययन कर रहीं झारखंड की मेहनती और होनहार बेटियों के प्रशिक्षण और नियोजन पर वह खुद विशेष ध्यान और उचित मार्गदर्शन प्रदान करते रहते हैं। परीक्षा केंद्रों के बाहर प्रेझा फाउंडेशन की अन्य कल्याणकारी योजना जैसे  आई॰टी॰आई॰ कौशल कॉलेज और कल्याण गुरुकुल के बारे में लोगों को बताया गया था। इसी सप्ताह मुख्यमंत्री ने कल्याण गुरुकुल के 238 युवाओं को नियुक्ति पत्र देकर रोजगार के लिए रवाना किया था। कल्याण गुरुकुल झारखंड के बेरोजगार युवाओं को 3 महीने का प्रशिक्षण देकर रोजगार प्रदान करता है।  कल्याण गुरुकुल की जानकारी भी ऊपर दिए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर लिया जा सकता हैं। 

    नर्सिंग कौशल कॉलेज वंचित समुदाय, विशेषकर अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग की छात्राओं को बेहतर व्यवस्था, सुरक्षित वातावरण में बेहतर नर्सिंग शिक्षा देने के साथ शतप्रतिशत रोजगार प्रदान करता है।