Action should be taken against the operators who do not start the petrol pump for 24 hours
File Photo

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : राज्य सरकार (State Government) से वैट (VAT) की दर कम करने की मांग को लेकर झारखंड पेट्रोलियम डीलर्स एसोशिएसन (Jharkhand Petroleum Dealers Association) के आह्वान पर आज राज्य के सभी पेट्रोल पंप (Petrol Pump) बंद रहे। इससे राज्य भर में वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। 

    राज्य सरकार द्वारा वैट की दर में कमी नहीं किए जाने को लेकर आज पुरे राज्य में पेट्रोल पंप बंद किए जाने को लेकर भाजपा की राष्ट्रीय मंत्री सह रांची की मेयर डॉ. आशा लकड़ा ने हेमंत सोरेन सरकार पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि पड़ोसी राज्य बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में पेट्रोल-डीजल की कीमत में पूर्व की अपेक्षा काफी कमी आई है। केंद्र सरकार ने वैट की दर में कटौती कर देश की जनता को बड़ी राहत दी।

    इसी तर्ज पर राज्य सरकार को भी वैट की दर में कटौती कर राज्य की जनता को राहत देने का काम करना चाहिए। पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल-डीजल की दर में कमी आने के कारण ट्रांसपोर्ट व्यवसाय से जुड़े व्यवसायी पड़ोसी राज्यों से पेट्रोल-डीजल की खरीदारी कर रहे हैं। ऐसी परिस्थिति में राज्य के सभी पेट्रोल पंप मालिकों का व्यवसाय प्रभावित हो रहा है, जिसका सीधा असर राजकीय कोष पर पड़ रहा है। पेट्रोल-डीजल पर वैट की वर्तमान दर में कटौती करने से न सिर्फ राज्य की जनता को राहत मिलेगी, बल्कि पेट्रोल पंप मालिकों के व्यवसाय भी बढ़ेगा और राजकीय कोष में भी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि आज हर घर में किसी न किसी प्रकार के वाहन की उपलब्धता है। पेट्रोल-डीजल हर व्यक्ति की दैनंदिन आवश्यकता बन चुकी है। आम लोगों की स्थिति ऐसी नहीं है कि वे पेट्रोल-डीजल को स्टोर कर सकें। हर व्यक्ति अपनी आवश्यकता के अनुसार ही पेट्रोल-डीजल की खरीदारी करता है। लिहाजा इस दिशा में राज्य सरकार को पुनर्विचार करने की आवश्यकता है। आशा लकड़ा ने कहा कि मैं आशा करती हूं कि राज्य सरकार जल्द से जल्द इस दिशा में सकारात्मक पहल कर राज्यवासियों को राहत देने का काम करेगी।