पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)
पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: असम दौरे पर पहुंचें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने राज्य को बड़ी सौगात दी है। ‘शांति, एकता और विकास रैली’ में शामिल होने के लिए मोदी कार्बी आंगलोंग जिले के दीफू पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्बी आंगलोंग में मांजा पशु चिकित्सा महाविद्यालय, वेस्ट कार्बी आंगलोंग कृषि महाविद्यालय, अम्पानी वेस्ट कार्बी आंगलोंग गवर्नमेंट कॉलेज सहित कई योजनाओं की आधारशिला रखी। उन्होंने इस दौरान लोगों को संबोधित भी किया। मोदी ने कहा कि सारे संस्थान यहां के युवाओं को नए अवसर देंगे।

    पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरे देश में हिंसा, अराजकता का समाधान किया जा रहा है, कभी इस क्षेत्र की चर्चा होती थी तो बम और गोलियों की आवाज़ सुनाई देती थी। पिछले वर्ष सितंबर में कार्बी आंगलोंग के अनेक संगठन शांति और विकास के रास्ते पर आगे बढ़ने का कदम उठा चुके हैं।

    प्रधानमंत्री ने कहा कि साथियों आप भलीभांति जानते है कि मैंने आपकी समस्याओं को आपके ही परिवार के सदस्य के रूप में मैंने हर मुसीबत को समझने की कोशिश की है। जब परिवार के सदस्य के रूप हम सब एक परिवार की तरह समाधान खोजते हैं तो उसमें एक संवेदनशीलता होती है दर्द और पीड़ा का एहसास होता है। 

    पीएम ने कहा कि बीते 8 साल में नॉर्थ ईस्ट में हिंसा की घटना में 75% की कमी आई है। यही कारण है कि पहले त्रिपुरा और फिर मेघालय से AFSPA को हटाया गया। स्थितियों में सुधार न होने के कारण पहले की सरकारें इसे बार-बार आगे बढ़ा रही थी। आज असम के 23 जिलों से AFSPA हटाई गई है।

    मोदी ने कहा कि असम व नॉर्थ ईस्ट में सरकार और समाज के सामुहिक प्रयास से शांति लौट रही है, वैसे ही पुराने नियम में बदलाव किए जा रहे हैं। नॉर्थ ईस्ट के अनेक राज्यों में AFSPA लंबे समय तक था, पिछले 8 साल में स्थाई शांति और बेहतर कानून व्यवस्था के कारण AFSPA को कई क्षेत्रों से हटाया गया।