प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    Loading

    चेन्नई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एक दिवसीय दौरे पर तमिलनाडु पहुंचे। प्रधानमंत्री ने 31 हजार करोड़ रूपये के कामों का शिलान्यास और आधारशिला रखी। इस दौरान उन्होंने जनता को भी संबोधित किया जहां उन्होंने कहा कि, तमिलनाडु के लोग, संस्कृति और भाषा उत्कृष्ट हैं। प्रदेश से हर क्षेत्र में कोई न कोई अव्वल है। चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, राज्यपाल टी रवि, केंद्रीय राज्य मंत्री एल मुरुगन मौजूद रहे।

    प्रधानमंत्री ने कहा, “हम यहां तमिलनाडु विकास यात्रा के एक और शानदार क्षेत्र का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए हैं, 31,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का या तो उद्घाटन किया गया है या नींव रखी गई है। सड़क निर्माण पर ध्यान स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है।”

    तमिल भाषा शाश्वत और संस्कृति वैश्विक

    उन्होंने कहा, “तमिल भाषा शाश्वत है और तमिल संस्कृति वैश्विक है। चेन्नई से कनाडा तक, मदुरै से मलेशिया तक, नमक्कल से न्यूयॉर्क तक और सेलम से दक्षिण अफ्रीका तक, पोंगल और पुथांडु के अवसरों को बड़े उत्साह के साथ चिह्नित किया जाता है।”

    पीएम ने कहा, “हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे बेहतर गुणवत्ता का जीवन जिएं। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण पूर्व शर्त बुनियादी ढांचे की उच्च गुणवत्ता है। जिन राष्ट्रों ने बुनियादी ढांचे को महत्व दिया, वे विकासशील देशों से विकसित देश बने।”

    यातायात प्रोजेक्ट से मिलेगी राहत 

    पीएम मोदी ने कहा, “हम ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि यह सीधे तौर पर आर्थिक समृद्धि से जुड़ा है। बंगलौर-चेन्नई एक्सप्रेसवे विकास के 2 प्रमुख केंद्रों को जोड़ेगा। चेन्नई पोर्ट को मदुरवॉयल से जोड़ने वाली 4-लेन एलिवेटेड रोड चेन्नई पोर्ट को और अधिक कुशल और शहर के ट्रैफिक को कम कर देगी।”

    उन्होंने कहा, “नेरालुरु से धर्मपुरी और मीनसुरट्टी से चिदंबरम तक विस्तार से कई फायदे होंगे। मुझे खुशी है कि 5 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। यह आधुनिकीकरण एवं विकास भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। साथ ही, यह स्थानीय कला और संस्कृति में विलीन हो जाएगा।”

    तमिल भाषा और संस्कृति को लोकप्रिय प्रतिबद्ध

    पीएम ने कहा, “भारत सरकार तमिल भाषा और संस्कृति को और लोकप्रिय बनाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इस साल जनवरी में, चेन्नई में केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान के नए परिसर का उद्घाटन किया गया। नया परिसर पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है।”

    श्रीलंका के साथ भारत खड़ा

    श्रीलंका संकट पर बोलते हुए पीएम ने कहा, “श्रीलंका मुश्किल दौर से गुजर रहा है। मुझे यकीन है कि आप सभी इसके बारे में चिंतित हैं। श्रीलंका के करीबी दोस्त और पड़ोसी के रूप में, भारत देश को वित्तीय सहायता, भोजन, दवाएं और अन्य आवश्यक वस्तुएं प्रदान कर रहा है।”

    किफायती, टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल घर

    प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को घरों की चाभी देते हुए पीएम ने कहा, “मैं उन सभी को बधाई देना चाहता हूं जिन्हें पीएम-आवास योजना के तहत चेन्नई लाइट हाउस परियोजना के तहत घर मिल रहा है…हमने किफायती, टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल घर बनाने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को प्राप्त करने के लिए एक वैश्विक चुनौती शुरू की है। रिकॉर्ड समय में…मुझे खुशी है कि यह चेन्नई में है।”

    आत्मनिर्भर होने के हमारे संकल्प में चेन्नई प्रमुख स्थान

    पीएम ने कहा, “देश के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और चेन्नई बंदरगाह को आर्थिक विकास का केंद्र बनाने की दृष्टि से आज चेन्नई में मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक पार्क की आधारशिला रखी गई। हमारी सरकार देश के अन्य हिस्सों में ऐसे पार्क विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है।” उन्होंने कहा, “ये मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक पार्क हमारे देश के फ्रेट इकोसिस्टम में एक आदर्श बदलाव होंगे। विभिन्न क्षेत्रों में इनमें से प्रत्येक परियोजना रोजगार सृजन और ‘आत्मनिर्भर’ होने के हमारे संकल्प को बढ़ावा देगी।”