Ashok Gehlot, Rajasthan,
File Photo

    Loading

    जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को देश में अहिंसा का माहौल बनाने के लिये एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से देशवासियों को संबोधित करने का आग्रह किया है। गहलोत ने एक कार्यक्रम में ‘‘प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि वह अहिंसा का माहौल बनाने के लिए देशवासियों को संबोधित करें।”

    मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार को राजस्थान की जनकल्याणकारी योजनाओं के मॉडल को पूरे देश में लागू करना चाहिए, ताकि हर वर्ग को संबल मिले। उन्होंने प्रधानमंत्री से राजस्थान के 13 जिलों के हित में राजस्थान पूर्वी नहर परियोजना (ईआरसीपी) को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की अपील की। गहलोत ने नागौर के नावां और जयपुर के दूदू में ब्लाक स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल गतिविधियों का अवलोकन किया।

    इस दौरान उन्होंने खिलाड़ियों से मुलाकात कर उनका उत्साह बढ़ाया। उन्होंने विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास, लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के ऐतिहासिक आयोजन से ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन मिला है। यही खिलाड़ी भविष्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए पदक विजेता बनेंगे।”

    उन्होंने दावा किया, ‘‘देश में पहली बार राजस्थान में इस अभूतपूर्व आयोजन से गांव-ढाणी में खेलों का माहौल बना है। राज्य सरकार द्वारा अब हर साल ग्रामीण खेलों का आयोजन किया जाएगा। ग्रामीण ओलंपिक के सफल आयोजन के बाद शहरी ओलंपिक पर भी विचार कर रहे हैं।” गहलोत ने कहा कि इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना लागू कर अब शहरों में भी जरूरतमंद परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। मांग अनुसार हर परिवार को 100 दिन का रोजगार मिलेगा। (एजेंसी )