Provision of 500 crores for Sona-Sobran scheme, the Chief Minister himself is monitoring

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र

    रांची : गरीबों के उत्थान के लिए राज्य सरकार (State Government) ने सोना सोबरन (Sona Sobran) नामक योजना (Scheme) चलाई  है l सरकार (Government) ने अपने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि गरीबों को अतिरिक्त राशन कार्ड उपलब्ध कराने के साथ अनुदानित दर पर सोना सोबरन धोती साड़ी योजना के तहत वस्त्र उपलब्ध करा रही है।

    इस योजना से राज्य के लाखों बीपीएल धारियों को लाभ मिल रहा है। योजना के लिए सरकार ने 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। लाभार्थी को साल में दो बार इस योजना के तहत 10 रुपये में धोती, साड़ी या लूंगी दिया जा रहा है। योजना शुरू होने के बाद से अबतक 88 प्रतिशत जरूरतमंदों को योजना का लाभ दिया गया। राज्य के 57.11 लाख परिवार को योजना के तहत लाभान्वित करने का लक्ष्य सरकार ने तय किया है। 

    मुख्यमंत्री खुद कर रहे हैं मॉनिटरिंग

    मुख्यमंत्री आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजित प्रमंडल स्तरीय कार्यक्रम में लाभुकों को धोती – साड़ी प्रदान कर उनसे संवाद भी कर रहे हैं। इस क्रम में मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे ग्रामीणों को इस योजना की जानकारी दें और लाभ देना भी सुनिश्चित करें। राशन दुकानदारों को शिविर लगाकर वस्त्र वितरण करने का आदेश दिया गया है, ताकि योजना का लाभ सभी को मिल सके। मालूम हो कि विगत दो वर्ष के कार्यकाल में सरकार ने कई योजनाएं शुरू की है। इन सभी योजनाओं को तेजी के साथ धरातल पर उतारा जा रहा है। इस कड़ी में धोती – साड़ी वितरण योजना को फिर से शुरू किया गया है। 

    अन्य को भी शामिल करने का प्रस्ताव हुआ स्वीकृत 

    राज्य सरकार द्वारा “सोना-सोबरन घोती-साड़ी वितरण योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से आच्छादित राज्य के सभी पात्र गृहस्थ और अन्त्योदय अन्न योजना के लाभार्थी परिवारों के अतिरिक्त झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थी  परिवारों को भी योजना से आच्छादित किए जाने की स्वीकृति मंत्रिपरिषद  ने दी है। झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत लाभार्थी की अधिकतम निर्धारित सीमा 15 लाख है। वर्तमान में झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत 13,04,093 लाभार्थी और 4, 38, 989 परिवार (परिवर्तनशील) है। उक्त के आधार पर योजनान्तर्गत 15 लाख लाभार्थी होने की स्थिति में परिवारों की संख्या 5, 05, 050 होना संभावित है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत आच्छादित लाभार्थी की अधिकतम संख्या 2, 64,25,385 है, जिसके अन्तर्गत परिवारों की संभावित संख्या 58,97,561 है। इस प्रकार आईएसएफएसएस योजना के लाभार्थी परिवारों को सोना-सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना में शामिल किए जाने के उपरान्त लाभार्थी परिवारों की संभावित कुल संख्या 64, 02, 611 (परिवर्तनशील) हो गई है।