Congress releases manifesto for Punjab elections, promises financial help to women, Announced to end mafia rule
File Photo

    Loading

    चमकौर साहिब (पंजाब): चमकौर साहिब सीट से चौथी बार फिर से चुनाव लड़ रहे चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) को अपने निर्वाचन क्षेत्र में एक विधायक के तौर पर और पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में अपने 111 दिनों के कार्यकाल के दौरान किए गए विकास कार्यों पर भरोसा है। चन्नी ने लंबे समय से अपने निर्वाचन क्षेत्र रहे चमकौर साहिब के लोगों को हाल में भावुक संबोधन में कहा था कि अगर वह 50,000 से कम वोट से जीतते हैं तो यह जीत नहीं होगी। पंजाब में चुनाव प्रचार अपने अंतिम चरण में पहुंचने के साथ चन्नी मालवा, माझा और दोआबा क्षेत्रों में चुनावी सभाएं कर रहे हैं। 

    चन्नी को कांग्रेस ने हाल में अपने मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया है। अपनी यात्राओं के दौरान चन्नी मुख्यमंत्री के तौर पर अपने के 111 दिन के छोटे कार्यकाल के दौरान की गई जन-समर्थक पहलों के बारे में बात करते हैं। कांग्रेस ने बरनाला जिले के भदौर (सुरक्षित) से भी चन्नी को मैदान में उतारा है, जिन्होंने पिछले साल अमरिंदर सिंह की जगह ली और अनुसूचित जाति समुदाय से पंजाब के पहले मुख्यमंत्री बने। कुछ दिन पहले चन्नी ने चमकौर साहिब के लोगों से लगातार चौथी बार अपनी जीत सुनिश्चित करने का आह्वान किया और कहा कि उन्होंने अपने गृह क्षेत्र में कई विकास परियोजनाओं को सूचीबद्ध किया था।

    चन्नी ने कहा, ‘‘अगर (चमकौर साहिब से) 50 हजार से कम वोटों से जीतते हैं तो यह जीत नहीं होगी।” उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपका बेटा और आपका भाई हूं। मैं आपके साथ 15 साल से हूं और एक दिन भी आपसे दूर नहीं गया। मैं आपके बिना कुछ भी नहीं हूं।” चन्नी ने बीए, एलएलबी, एमबीए, एमए की डिग्री हासिल की है और अब वह पीएचडी कर रहे हैं। उन्होंने एक आम आदमी की छवि बनाई है और लोगों तक अपनी पहुंच को सुलभ बनाए हुए हैं।

    लुधियाना में चुनाव प्रचार के दौरान चन्नी रात के भोजन के लिए एक ढाबे पर रुके और कुछ ट्रक ड्राइवरों के साथ घुलमिल गए। इससे पहले, लुधियाना में एक जनसभा में वह दर्शकों के साथ खुलकर घुलने-मिलने के लिए मंच से उतरे। 

    भदौड़ में प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री ने स्थानीय लोगों के साथ क्रिकेट खेलने और बुजुर्गों के साथ ताश खेलने के लिए समय निकाला। हालांकि, पंजाब में कथित अवैध रेत खनन से जुड़े धन शोधन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा हाल में उनके भांजे की गिरफ्तारी को लेकर विरोधियों ने चन्नी की ‘‘आम आदमी” की छवि को निशाना बनाया। अपनी सरकार द्वारा किए गए कार्यों के बारे में बात करने के अलावा, मुख्यमंत्री प्रतिद्वंद्वी दलों विशेष रूप से आम आदमी पार्टी (आप) पर भी हमला करते रहे हैं। 

    चन्नी आप पर निशाना साधते हुए कहते हैं कि लोग उनके ‘‘झूठे दावों”’ से गुमराह नहीं होंगे। यहां किए गए विकास कार्यों पर निवासियों ने कहा कि पिछले साल नवंबर में एक थीम पार्क बनकर तैयार हुआ था, एक कौशल संस्थान का निर्माण शुरू हो गया है और चन्नी ने दो पुलों की आधारशिला रखी। कटलगढ़ साहिब गुरुद्वारे के बाहर मुख्य बाजार में विकास कार्यों से दुकानदार खुश हैं। उपहार और खिलौनों की दुकान के मालिक हरजीत कहते हैं कि चन्नी के नेतृत्व में इस इलाके में विकास हुआ है। यह पूछने पर कि दोनों सीटों से जीतने पर चन्नी को एक को छोड़ना होगा, इस पर हरजीत ने कहा, ‘‘चमकौर साहिब सीएम साहब की जिंदगी है, वह इस सीट को नहीं छोड़ सकते।” 

    बर्तन की दुकान चलाने वाले अमृत पाल ने बताया कि चन्नी का पहला कार्यकाल सिर्फ 111 दिनों का था। जब उनका पांच साल का पूरा कार्यकाल होगा, तो पूरे पंजाब में विकास दिखाई देगा। आप उम्मीदवार चरणजीत सिंह ने चन्नी के विकास के दावों का खंडन किया। सिंह ने पूछा, ‘‘उनके भांजे से करोड़ों जब्त किए गए। क्या वह आसानी से इससे अपने आपको पाक-साफ साबित कर सकते हैं?” विकास के मोर्चे पर उन्होंने कहा, ‘‘कोई विकास होता तो दिख जाता। मोरिंडा (चमकौर साहिब खंड का हिस्सा) में मुख्य सड़क का पूरा खंड खोदा गया है और वे एक सड़क का निर्माण नहीं कर सके। मुख्यमंत्री अपने घर के सामने एक सड़क नहीं बना सके, वह पूरे राज्य का विकास कैसे करेंगे।” सिंह 2017 के चुनावों में यहां से चन्नी से 12,308 मतों के अंतर से हार गए थे।

    गौरतलब है कि मोरिंडा में चन्नी का एक घर भी है। सिंह ने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि वे अब भी विकास की परिभाषा नहीं जानते हैं, जो रोजगार पैदा करने वाला, नए स्कूलों का निर्माण करने, नए अस्पताल और बेहतर सड़क, बुनियादी ढांचा के निर्माण से जुड़ा है।” उन्होंने कहा कि लोगों ने आप को एक मौका देने का मन बना लिया है। चुनाव से पहले आप नेताओं ने चन्नी पर अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए पर्याप्त कार्य नहीं करने का आरोप लगाया है। 

    वहीं, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दो स्कूलों का दौरा किया और आरोप लगाया कि चन्नी उचित शिक्षा बुनियादी ढांचा प्रदान करने में विफल रहे। आप नेता राघव चड्ढा ने अवैध खनन को लेकर उन पर निशाना साधा और दावा किया कि कांग्रेस नेता ने निराधार कार्य किए हैं। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के हरमोहन सिंह शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं। 

    वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दर्शन सिंह शिवजोत भी चुनाव मैदान में हैं। शिवजोत का दावा है कि यहां स्वास्थ्य ढांचा एक बड़ा मुद्दा है क्योंकि मोरिंडा में चिकित्सा सुविधाएं नहीं हैं और लोगों को इलाज के लिए मोहाली या चंडीगढ़ जाना पड़ता है। 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा के लिए चुनाव 20 फरवरी को होंगे। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।