पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीख को EC ने बदला, अब 14 फरवरी की जगह इस दिन होगा मतदान

    Loading

    नई दिल्ली: पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Election Date Changed) की तारीख को चुनाव आयोग ने अब बदल दिया है। बताना चाहते हैं कि राज्य में अब 14 फरवरी की जगह 20 फरवरी को वोटिंग होगी। दरअसल संत रविदास जयंती की वजह से कांग्रेस, बीजेपी सहित सभी दलों ने एकमत से चुनाव की तारीख को बदलने का अनुरोध इलेक्शन कमीशन से किया था। 

    गौर हो कि सभी दलों द्वारा चुनाव की तारीख बदलने की मांग को लेकर चुनाव आयोग ने आज एक अहम बैठक बुलाई थी। इस बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, बीजेपी और पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी के पत्र पर चर्चा की गई। इन दलों ने 16 फरवरी को गुरु रविदास की जयंती के मद्देनजर वोटिंग की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की थी। बसपा ने भी इसे समर्थन दिया था।  

    गौरतलब है कि रविदास जयंती के मद्देनजर लाखो श्रद्धालु उत्तर प्रदेश के वाराणसी जाते हैं। यही कारण है कि राजनीतिक दलों का मानना है कि वे (श्रद्धालु) इसके कारण मतदान नहीं कर सकेंगे। इसलिए पंजाब में पार्टियों ने चुनाव आयोग से तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की थी। अब चुनाव आयोग ने मतदान की तारीख को छह दिन आगे बढ़ा दिया है। जिससे कई तरह के बदलाव और भी हो जाएंगे।