सीएम अशोक गहलोत (Photo Credits-ANI Twitter)
सीएम अशोक गहलोत (Photo Credits-ANI Twitter)

    जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने केंद्र सरकार (Central Government) से जोधपुर के कांकाणी में पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (पीएम-मित्रा) पार्क के प्रस्ताव को शीघ्र स्वीकृत करने का आग्रह किया है।  गहलोत ने सोमवार को इस संबंध में केन्द्रीय वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा। इस पत्र में गहलोत ने कहा है कि राजस्थान के वस्त्र उद्योग का प्राचीन इतिहास रहा है।

    राज्य सरकार ने इस उद्योग को सवंर्धित करने के लिए समय-समय पर कदम उठाए हैं, जिस कारण राज्य का कपड़ा उद्योग विकसित एवं संगठित हो सका है। यहां के परंपरागत वस्त्र अपनी खूबियों की वजह से पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। 

    आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि पीएम-मित्रा पार्क के लिए करीब 1,000 एकड़ भूमि जोधपुर के कांकाणी में प्रस्तावित है।यहां बिजली, पानी, सड़क एवं अन्य आधारभूत सुविधाओं को विकसित करने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। राज्य सरकार की ओर से पीएम-मित्रा पार्क का प्रस्ताव इस साल नौ मार्च को केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय को भेजा जा चुका है।

    गहलोत ने राजस्थान में वस्त्र उद्योग की अनुकूल परिस्थितियों को देखते हुए पार्क के प्रस्ताव को शीघ्र स्वीकृत करने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राजस्थान के उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजार तक पहुंचाने के लिए जोधपुर में सुविधाएं पहले से ही उपलब्ध हैं। (एजेंसी)