Rural Development Department Secretary, Manish Ranjan reviewed the schemes operated and gave many instructions

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : केंद्र और राज्य सरकार (State Governments) द्वारा संचालित योजनाओं (Schemes) को गति दे कर ससमय पूर्ण करवाने और ग्रामीणों की समस्या के निदान को लेकर ग्रामीण विकास विभाग के सचिव मनीष रंजन (Manish Ranjan) ने सभी जिलों के सभी उप विकास आयुक्तों और सभी प्रखंड विकास पदाधिकारीयों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की और योजनाओं का लाभ कैसे अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे और संचालित योजनाएं ससमय पूर्ण हो इसको लेकर मंथन किया।

    सचिव ने उप विकास आयुक्तों के साथ सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को जनता के समस्या निदान और योजनाओं के सफल क्रियान्वयन को लेकर तत्परता के साथ कार्य करने की बात कही ताकि आमजन योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं हो। विकास योजनाओं के समीक्षा के क्रम में सचिव के द्वारा सभी डीडीसी और बीडीओ को आमजनों के समस्या निदान को लेकर प्रखंडस्तर पर जनता दरबार लगाने, प्रतिदिन जनता से मिलने के लिए समय निर्धारित करने का निर्देश दिया गया। सचिव ने निर्देश दिया कि जनता दरबार में आमजनों से प्राप्त आवेदनों का ससमय निष्पादन करें।

    पीएम आवास निर्माण कार्य को गति देने का निर्देश

    समीक्षाक्रम में सचिव के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की गई जिसमें गति धीमी होने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त किया गया और सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को पीएम आवास निर्माण कार्य को गति देने का निर्देश दिया गया। इस दौरान उन्होंने लंबित आवास को समयसीमा तक हर हाल में पूर्ण करवाने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान सचिव के द्वारा मनरेगा योजनाओं की भी समीक्षा की गई और मनरेगा के तहत प्रत्येक गांव में योजनाएं संचालित करने और रोजगार सृजन को लेकर निर्देशित किया गया। सचिव के द्वारा सभी डीडीसी को निर्देश दिया कि मनरेगा कार्य में थोड़ी सी भी लापरवाही नहीं हो।

    सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्राथमिकता के साथ ससमय पूर्ण करें। समीक्षा के क्रम में सचिव ने सभी विकास आयुक्तों को  विकास योजनाओं के निष्पादन में आ रही समस्या के निदान को लेकर प्रखंडस्तर पर समन्वय समिति की बैठक आयोजित करने समेत अन्य कई दिशा निर्देश दिए। मौके पर मनरेगा कमिश्नर राजेश्वरी बी, अपर सचिव राम कुमार सिन्हा और अन्य शामिल थे।