CM Basvaraj Bommai and Sanjay Raut
ANI Photo

    Loading

    बेलगावी (कर्नाटक). कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बृहस्पतिवार को शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) नेता संजय राउत की कटु आलोचना करते हुए उन्हें देशद्राही बताया। मुख्यमंत्री बोम्मई राउत के उस बयान को लेकर नाराज हैं जिसमें शिवसेना नेता ने कहा था कि जैसे चीन भारत में ‘घुसा’ था, वह भी कर्नाटक में वैसे ही ‘घुसेंगे’।

    बोम्मई ने इस भड़काउ बयान के लिए राउत के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी। महाराष्ट्र और कर्नाटक सीमा विवाद को लेकर जारी तनातनी के बीच, राउत ने बुधवार को यह कहकर नया बखेड़ा खड़ा कर दिया कि वे लोग दक्षिण भारतीय राज्य में उसी तरह घुसेंगे जैसे की चीन भारत सीमा में ‘घुसा’ था।

    राउत ने दिल्ली में कहा था, “जिस तरह से चीन घुसा(भारतीय क्षेत्र में), हम वैसा ही कर्नाटक में करेंगे। हमें ऐसा करने के लिए किसी की इजाजत की जरूरत नहीं है।”

    कर्नाटक विधानसभा में सीमाविवाद की आलोचना करते हुए प्रस्ताव रखे जाने के बाद बोम्मई ने कहा, ‘‘मैं उन्हें चीन का एजेंट कहूंगा। संजय राउत चीन के एजेंट हैं। वह देशद्रोही हैं। संजय राउत देशद्रोही हैं। इस संघीय प्रणाली में अगर कोई कहता है कि वह गैरकानूनी तरीके से दूसरे राज्य में घुस जाएगा तो इसका तात्पर्य है कि वह संघीय प्रणाली, इस देश की एकता और अखंडता को बर्बाद करने की कोशिश कर रहा है।” विधानसभा में यह प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित हो गया।

    बोम्मई ने कहा, “उस व्यक्ति को देशद्रोही के अलावा और क्या कहा जाए? इतनी घटिया बातें करना संभवत: उनका तरीका हो सकता है, लेकिन हम उनपर ध्यान नहीं देंगे। उनकी कीमत कौड़ी भर भी नहीं है। अगर वह ऐसे ही बोलते रहे तो हम उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे।” मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि ‘‘अगर आप चीन की तरह आएंगे तो हम भी भारतीय सैनिकों की तरह मुंहतोड़ जवाब देंगे।” (एजेंसी)