Lockdown helpline Headache for officers made strange request in UP
Representative Pic

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : झारखंड (Jharkhand) में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को रोकने और कोरोना के मरीजों (Patients) को सहायता पहुंचाने के लिए राज्य सरकार (State Government) ने कोविड कंट्रोल रूम (Covid Control Room) और एम्बुलेंस (Ambulance) के लिए क्रमशः 0651-2200008 और 0651-2200009 क्रमांक के दो अलग अलग हेल्पलाइन नंबर जारी किए है।

    रांची जिला प्रशासन ने संबंधित पदाधिकारियों को कोरोना के प्रति सचेत रहने का दिशा निर्देश जारी करने के अलावा और कई तरह के निर्देश जारी किए हैं। जारी निर्देश के अनुसार डॉक्टर, होम आइसोलेटेड कोविड-19 मरीजों के घर तक  पहुंचेंगे इसके लिए इंसिडेंट कमांडर के साथ डॉक्टरों को संबद्ध किया गया है।

    जिला प्रशासन ने कहा है कि टेलीकम्युनिकेशन माध्यम से भी दी जाएगी चिकित्सकीय सुविधा साथ ही रांची जिला में होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड-19 मरीजों की स्वास्थ्य जांच के लिए डॉक्टर उनके घर तक पहुंचेंगे। उपायुक्त रांची छवि रंजन के निदेशानुसार जिला के सभी इंसिडेंट कमांडर के साथ दो-दो डॉक्टरों को संबद्ध किया गया है। 24 इंसिडेंट कमांडर के साथ 46 डॉक्टरों को किया गया टैग।

    कुल 46 डॉक्टरों को किया गया टैग

    रांची जिला के सभी 24 इंसिडेंट कमांडर के साथ 46 डॉक्टरों को टैग किया गया है। झारखंड के तमाड़ और राहे जिला (ओपी) के इंसिडेंट कमांडर के साथ 1-1 जबकि बाकी 22 इंसिडेंट कमांडर के साथ 2-2 डॉक्टर को संबद्ध किया गया है।

    घर जाकर या टेलीकम्युनिकेशन माध्यम से करें जांच

    इंसिडेंट कमांडर के साथ टैग किए गए डॉक्टरों को उपायुक्त रांची द्वारा निर्देश दिया गया है कि वह अपने – अपने क्षेत्र में होम आइसोलेटेड कोविड-19 मरीजों के घर जाकर अथवा टेलीकम्युनिकेशन के माध्यम से उनका चिकित्सकीय जांच सुनिश्चित करें।

    दो शिफ्ट में उपलब्ध रहेंगे डॉक्टर

    इंसिडेंट कमांडर के साथ टैग किए डॉ. अपने-अपने क्षेत्र में दो शिफ्ट में उपलब्ध रहेंगे। पहली पाली सुबह 6:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:00 बजे से रात 10:00 बजे तक है। इस अवधि के दौरान होम आइसोलेटेड मरीजों को चिकित्सकीय जांच उपलब्ध हो सकेगी।