Strong reprimand, show cause to the leading bank manager, if the bank manager is not taking KCC application, then give written information: Deputy Commissioner

    Loading

    ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची. केसीसी ऋण (KCC loan) संबंधी समीक्षात्मक बैठक आज उपायुक्त (Deputy Commissioner) कक्ष में आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त छवि रंजन ने योजना के तहत प्राप्त आवेदनों की बैंकवार निष्पादन की समीक्षा करते हुए बैंकों के नोडल पदधिकारियों से बारी-बारी प्राप्त, स्वीकृत, अस्वीकृत और लंबित आवेदनों की जानकारी ली। आवेदनों को किस आधार पर अस्वीकृत किया गया इसके बारे में भी उपायुक्त ने पूछा।

    केसीसी के लिए आए आवेदनों के निष्पादन में ढुलमुल रवैये को लेकर उपायुक्त ने जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को कड़ी फटकार लगायी। एलडीएम को उपायुक्त ने अलग-अलग शाखाओं में जाकर आवेदन निष्पादन की समीक्षा करने को कहा। उन्होंने एलडीएम को प्रत्येक शाखा की  रिपोर्ट और आवेदनों को किस कारण रद्द किया गया इससे संबंधित जानकारी  देने का भी निर्देश  दिया। एलडीएम को शोकॉज जारी करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को देते  हुए उपायुक्त ने कहा कि 24 घंटे के अंदर आवेदनों की पूरी जानकारी और अस्वीकृत किये जाने का कारण बताएं।

    हर मंगलवार होगी अलग-अलग बैंकों के साथ बैठक

    केसीसी आवेदनों के निष्पादन में गति लाने के लिए अब प्रत्येक मंगलवार अलग-अलग बैंकों के साथ बैठक होगी। केसीसी के नोडल पदाधिकारी, कृषि पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी बैंकों के साथ बैठक करेंगे। उपायुक्त ने बैंकों के नोडल पदाधिकारियों को बैठक में प्रत्येक शाखा की रिपोर्ट के साथ उपस्थित होने का निर्देश दिया। 

    बैंक मैनेजर केसीसी आवेदन नहीं ले रहे तो लिखित जानकारी दें: उपायुक्त

    बैठक में उपायुक्त ने कहा कि अगर कोई बैंक मैनेजर केसीसी आवेदन नहीं ले रहा है तो बीडीओ इसकी लिखित जानकारी दें। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित बैंकों को पत्र भी लिखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आवेदनों पर कार्यवाही नहीं करने और विलंब करने वाले बैंकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

    उपायुक्त रांची, छवि रंजन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था), अनुमंडल पदाधिकारी रांची सदर, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला गव्य विकास पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, अग्रणी जिला प्रबंधक एवं विभिन्न बैंकों के नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।