देश में सबसे ज्यादा मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश में तंबाकू का सेवन करते है किशोर

    Loading

    आइजोल: अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में 13-15 वर्ष के आयु वर्ग के छात्रों में तंबाकू का सेवन करने वालों की संख्या देश में सबसे ज्यादा है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। मीडियाकर्मियों के लिए वैश्विक युवा तंबाकू सर्वेक्षण (जीवाईटीएस)-4 और तंबाकू मुक्त शैक्षणिक संस्थानों पर एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के लिए राज्य सलाहकार आर लालरेमरुता ने सोमवार को कहा कि मिजोरम में 13-15 वर्ष के आयु वर्ग के कम से कम 58 प्रतिशत छात्र तंबाकू का सेवन करते हैं। 

    अधिकारी ने 2019 में आयोजित वैश्विक युवा तंबाकू सर्वेक्षण (जीवाईटीएस) -4 की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा कि मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में इस आयु वर्ग के छात्रों में तंबाकू उत्पादों का सेवन करने वालों की संख्या देश में सर्वाधिक है।

    यह रिपोर्ट अगस्त 2021 में जारी की गयी थी। लालरेमरुता ने कहा कि राज्य में वर्तमान में 44 प्रतिशत छात्र धूम्रपान करते हैं, जबकि 33 प्रतिशत छात्र धुआंरहित तंबाकू का सेवन कर रहे हैं। इन राज्यों में इस आयु वर्ग के 35 प्रतिशत किशोर सिगरेट पीते हैं जबकि 4.6 प्रतिशत किशोर बीड़ी पीते हैं। 

    उन्होंने कहा कि छात्रों में तंबाकू उत्पादों के सेवन की उच्च दर का प्रमुख कारण साथियों से पड़ने वाला प्रभाव है। लालरेमरुता के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशन में अंतरराष्ट्रीय जनसंख्या विज्ञान संस्थान द्वारा एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण के हिस्से के रूप में 2019 में मिजोरम में वैश्विक युवा तंबाकू सर्वेक्षण किया गया था। इसमें 21 स्कूलों के कुल 1,404 छात्रों ने हिस्सा लिया था। (एजेंसी)