Amit Shah
ANI Photo

    Loading

    गुवाहाटी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) असम (Assam) के दौरे पर है। उन्होंने सोमवार को गृह सचिव अजय कुमार भल्ला (Home Secretary Ajay Kumar Bhalla) और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (CM Himanta Biswa Sarma) के साथ अमिनगांव में जनगणना भवन का निरीक्षण और उद्घाटन किया और SSB की नवनिर्मित इमारतों को ई-समर्पित किया।

    अमित शाह ने कहा, “अनुभवी सिद्ध डेटा हो इसलिए हमने तय किया है कि आने वाली जनगणना, जो कोविड के कारण रुकी हुई है, वह ई-जनगणना यानी इलेक्ट्रॉनिक जनगणना होगी। इसके आधार पर अगले 25 साल के विकास का खाका तैयार होगा।”

    उन्होंने कहा, “नीति निर्माण में जनगणना की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। केवल जनगणना ही बता सकती है कि विकास, SC और ST की स्थिति क्या है, और पहाड़ों, शहरों और गांवों में लोगों की किस तरह की जीवन शैली है।” 

    उन्होंने कहा, “गृह मंत्रालय ने जनगणना को और अधिक वैज्ञानिक बनाने के लिए आधुनिक तकनीकों को जोड़ने का फैसला किया है। अगली जनगणना ई-जनगणना होगी, ये 100% सही जनगणना होगी।”

    केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा, “जन्म के बाद, विवरण जनगणना रजिस्टर में जोड़ा जाएगा और 18 वर्ष की आयु के बाद, नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा और मृत्यु के बाद, नाम हटा दिया जाएगा। नाम/पता बदलने में आसानी होगी और सभी जुड़ेंगे।”

    उन्होंने कहा, “जन्म और मृत्यु रजिस्टर को जनगणना से जोड़ा जाएगा। 2024 तक हर जन्म और मृत्यु का पंजीकरण होगा यानी हमारी जनगणना अपने आप अपडेट हो जाएगी।”