Egra firecracker factory blast case
Photo: Twitter

Loading

कोलकाता: पश्चिम बंगाल (West Bengal) में एक कारखाने में भीषण विस्फोट में सात लोगों की मौत हो गई है। पुलिस अधीक्षक ने इस बात कि पुष्टि की है। पुलिस ने कहा कि विस्फोट ‘इतना जबर्दस्त था’ कि जिस आवास में यह फैक्टरी चल रही थी, वह ढह गया। 

पूर्व मेदिनीपुर एसपी अमरनाथ के ने बताया कि फैक्ट्री में अवैध पटाखे बनाए जा रहे थे। इससे पहले पुलिस ने छापेमारी कर फैक्ट्री को सीज कर केस दर्ज किया था। पिछले हफ्ते हमने इस फैक्ट्री पर छापा मारा था, लेकिन कुछ नहीं मिला। 9 शव बरामद किए गए और तलाशी अभियान जारी है। 

 

मृतक के परिवारों को 2.5 लाख रुपये का मुआवजा 

घटना पर शोक जताते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि घटना से हम दुखी हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामले की जांच सीआईडी करेगी। हम प्रत्येक मृतक के परिवारों को 2.5 लाख रुपये देंगे और प्रत्येक घायल को मुफ्त इलाज और 1 लाख रुपये देंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इगरा थाने के स्थानीय पुलिस प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, क्योंकि ‘‘उन्हें यह नहीं पता था कि इस क्षेत्र में अवैध पटाखा विनिर्माण इकाई चल रही है।” एनआईए जांच की भाजपा की मांग पर बनर्जी ने कहा कि उन्हें जांच का जिम्मा एनआईए को दिये जाने पर कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘हमें एनआईए जांच पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन मैं कहना चाहूंगी कि सीआईडी की जांच शुरू भी हो चुकी है।’