With the joint efforts of the state and central government, excavation work will start in 6 more coal blocks of the state soon

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र

    रांची : केंद्रीय खनन मंत्रालय (Union Ministry of Mines) के अपर सचिव (Additional Secretary) एम. नागराजू (M. Nagaraju) ने आज रांची (Ranchi) स्थित मुख्यमंत्री (Chief Minister) आवासीय कार्यालय में मुख्यमंत्री (Chief Minister) हेमंत सोरेन (Hemant Soren) से मिलकर झारखंड राज्य (State of Jharkhand) में अवस्थित 29 कोल ब्लॉकों को चालू करने के संबंध में बैठक की।

    बैठक में नागराजू ने केंद्र की उत्खनन योजना से मुख्यमंत्री को अवगत कराते हुए कहा  कि राज्य के 29 कोल ब्लॉकों में से 3 कोल ब्लॉक में पहले से ही उत्खनन कार्य प्रारंभ है, और आने वाले कुछ महीनों में केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से केरेडारी, चट्टी बरियातू, बदाम, तुबेद, टोकीसूद और लोहारी कोल ब्लॉक में उत्खनन कार्य शीघ्र ही चालू हो सकेगा। केंद्रीय खनन मंत्रालयके अपर सचिव द्वारा मुख्यमंत्री के समक्ष जानकारी रखी गई की इन 6 कोल ब्लॉकों में उत्खनन कार्य प्रारंभ करने को लेकर केंद्र और राज्य सरकार के पदाधिकारियों द्वारा सकारात्मक प्रयास किया जा रहा है। शीघ्र ही इन 6 कोल ब्लॉकों में उत्खनन कार्य प्रारंभ हो सके यह हम सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए।

    उत्खनन कार्य में 75% मानव बल राज्य के हों यह सुनिश्चित करें

    उत्खनन कार्य की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्रीय खनन मंत्रालयके अपर सचिव एम.नागराजू से झारखंड के प्रति अपनी भावना जाहिर करते हुए कहा कि विभिन्न कोयला उत्खनन कंपनियों के आवंटियों को झारखंड एक्ट का पालन कराना सुनिश्चित करना होगा। राज्य सरकार के नियम के अनुसार उत्खनन कंपनियों में कार्यरत 75% मानव बल झारखंड के हो यह प्राथमिकता के तौर पर सुनिश्चित की जाए। केंद्रीय खनन मंत्रालयके अपर सचिव ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि विभिन्न कोयला उत्खनन कंपनियों के आवंटियों के साथ बैठक कर राज्य के ही 75% मानव बल उत्खनन कार्य करेंगे यह अनुपालन किए जाने का निर्देश केंद्रीय खनन मंत्रालयद्वारा दिए जाएंगे। 

    नागराजू  ने मुख्यमंत्री के समक्ष यह बात रखी कि पाकुड़ जिला स्थित पछवारा कोल ब्लॉक से दुमका तक नया रोड बनाने का कार्य राज्य सरकार करे। इससे ट्रांसपोर्टिंग सुविधा सुलभ हो सकेगी, इस संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क निर्माण करने से वहां के वातावरण में प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। बेहतर यह हो सकता है कि केंद्र सरकार उस मार्ग पर रेलवे लाइन निर्माण करने का कार्य करे ताकि आसपास क्षेत्र में रहने वाले लोगों को स्वच्छ वातावरण मिल सके। बैठक में कई और कॉल ब्लॉक को चालू करने को लेकर केंद्र और राज्य सरकार के पदाधिकारियों द्वारा सकारात्मक कदम उठाए जाने पर विशेष चर्चा की गई।