assembly elections 2023 karnataka-janata-dal-secular-jds-ready-for-cm-from-minority-muslim-community-hd-kumaraswamy-assembly-elections-2023
File Photo

Loading

बेंगलुरु. कर्नाटक विधानसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद जद (एस) नेता एच डी कुमारस्वामी ने मंगलवार को कहा कि पार्टी को “व्यापक तरीके” से पुनर्गठित करने की योजना है। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा कि जद (एस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने सलाह दी है कि पार्टी को मजबूत करने के लिए सभी समुदायों के प्रतिनिधित्व वाली एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया जाए।

कुमारस्वामी ने कहा, “लोगों के बीच विश्वास बनाने और पार्टी को मजबूत करने के लिए, अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्देशानुसार हम इस बार बड़े पैमाने पर समुदायवार जिम्मेदारी देना चाहते हैं…इसलिए, बड़े बदलाव करने और पार्टी का पुनर्गठित करने की योजना है।” उन्होंने यहां पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, “हमने सभी 30 जिलों के नेताओं के साथ चर्चा शुरू कर दी है। हम चर्चा करते हुए पुनर्गठन पर निर्णय लेंगे।”

पिछले महीने हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कुल 224 सीटों में से सिर्फ 19 सीटों के साथ जनता दल (सेक्युलर) तीसरे स्थान पर रहा। इसके बाद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सी एम इब्राहिम और युवा इकाई के प्रमुख निखिल कुमारस्वामी ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया था। उनके इस्तीफे अभी तक स्वीकार नहीं किए गए हैं।

जद (एस) प्रमुख देवेगौड़ा ने हालिया विधानसभा चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन पर चर्चा करने के लिए पार्टी नेताओं की एक बैठक बुलाई है। बैठक में, आगामी जिला, तालुक और निगम चुनाव से पहले पार्टी को संगठित करने और विभिन्न इकाइयों के पुनर्गठन के साथ ही 2024 के लोकसभा चुनावों की तैयारी के बारे में भी चर्चा की जाएगी।

कुमारस्वामी ने कहा कि उनकी पार्टी प्रतीक्षा करेगी और देखेगी कि क्या कांग्रेस सरकार राज्य में सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करने के साथ ही चुनावों से पहले किए गए वादों को पूरा करती है या नहीं।

उन्होंने कहा, “यदि वे वादों के अनुसार योजनाओं को लागू करने के लिए कदम उठाते हैं, तो हम समर्थन करेंगे। यदि नहीं तो हम लोगों को जागरूक करके विपक्ष के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे।”

उन्होंने गारंटी योजनाओं के बारे में गलत जानकारी फैलाकर लोगों को भड़काने की कोशिश करने का विपक्ष पर आरोप लगाने के लिए मुख्यमंत्री सिद्धरमैया पर निशाना साधा।

जद (एस) नेता ने कहा, “सिद्धरमैया ने लोगों को गुमराह किया है। आपने अब गारंटी के कार्यान्वयन के लिए शर्तें लगा दी हैं जिनका चुनाव से पहले कोई उल्लेख नहीं किया गया था।”

कुमारस्वामी ने सिद्धरमैया सरकार से चुनाव से पहले लोगों से किए गए वादों और गारंटी को पूरा करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “उनकी (कांग्रेस सरकार की) गारंटी ‘डुप्लीकेट’ बन गई लगती है। हम देखेंगे कि अगले कुछ दिनों में कितने लाभार्थियों को इसका लाभ मिलता है…नयी सरकार को कुछ समय दें, हम विधानसभा के पटल पर चर्चा करेंगे।” (एजेंसी)