UP GIS LOGO

    Loading

    लखनऊ : सिंगापुर (Singapore) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की बड़ी कंपनियां उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 24,560 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी। इस संबंध में इन देशों की 6 कंपनियों और राज्य सरकार के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षरित हो गया है। एमओयू साइन (MoU Sign) करने वाली कंपनियां डाटा सेंटर, लॉजिस्टिक सर्विस, ईएमएस फॉर स्मार्ट डिवाइस एंड आईओटी प्रोडक्ट्स, एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर, डाटा सेंटर एंड लॉजिस्टिक पार्क और फूड प्रोसेसिंग में निवेश करेंगी। इससे प्रदेश में 19,500 रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर की बनाने के लिए वृहद कार्ययोजना बनाकर कार्य कर रहे हैं। इसके लिए फरवरी में ग्लोबल इन्वेटर्स समिट (जीआईएस-23) का आयोजन किया जा रहा है। इसी के दृष्टिगत पिछले महीने जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के नेतृत्व में टीम योगी सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी। इस दौरान टीम ने 9 गवर्नमेंट टू बिजनेस (जी टू बी) और गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट (जी टू जी) बैठकें की थीं और निवेशकों को जीआईएस का आमंत्रण भी दिया था।

    22,250 नौकरी और रोजगार के अवसर सृजित होने की संभावना है

    टीम योगी के दौरे का नतीजा रहा कि सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया की 15 कंपनियों ने प्रदेश में 26,380 करोड़ रुपए का निवेश प्रस्ताव दिया था। इन प्रस्तावों के धरातल पर उतरने पर प्रदेश में 22,250 नौकरी और रोजगार के अवसर सृजति होने की संभावना है। इस कड़ी में इन्हीं कंपनियों में से 6 कंपनियों ने इसी महीने उत्तर प्रदेश सरकार से एमओयू साइन कर लिया है। वहीं बाकी बची नौ कंपनियां से एमओयू साइन होने की प्रक्रिया पाइपलाइन में है, जो जीआईएस से पहले पूरी हो जाएगी।

    ये कंपनियां करेंगी निवेश

    स्टार कंसोर्टियम प्राइवेट लिमिटेड डाटा सेंटर और लॉजिस्टिक सर्विस में 1000-1000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इन दोनों क्षेत्रों में निवेश से 2 हजार नौकरी और रोजगार के अवसर सृजित होंगे। ग्लोबल स्टेट कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड डाटा सेंटर 8260 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इससे 500 रोजगार मिलेंगे।

    साइन फ्यूल एंड ग्रुप कंपनीज 2 हजार करोड़ रुपए का निवेश ईएमएस फॉर स्मार्ट डिवाइस एंड आईओटी प्रोडक्ट्स में निवेश करेगी। इससे प्रदेश में पांच हजार रोजगार के उपलब्ध होंगे। यूनिवर्सल सक्सेस प्राइवेट लिमिटेड जैसी वैश्विक कंपनी डाटा सेंटर एंड लॉजिस्टिक पार्क में 5100 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस निवेश से 8500 रोजगार के अवसर सृजित होंगे। मार्बल रॉक्स वीसीसी 6600 करोड़ रुपए का निवेश एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर में करेगी। इससे 3000 रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। वहीं फूड प्रोसेसिंग में सैट्स कंपनी 600 करोड़ रुपए का निवेश करेगी इससे प्रदेश में 500 रोजगार के अवसर सृजित होंगे।