25 more Zika virus cases surfaced in Kanpur, Uttar Pradesh, administration on alert
File

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (UttarPradesh) के कानपूर(Kanpur) में जीका वायरस (ZIka Virus) का खौफ बढ़ता जा रहा है। बुधवार को कानपूर में जीका वायरस के 25 नए मामलों की पुष्टि हुई है। कल तक जीका वायरस के 11 मामले थे। 

    एएनआई के अनुसार, सीएमओ कानपुर, डॉ नेपाल सिंह ने बताया, कानपूर में जीका वायरस के 25 नए मामलों की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य टीमों को विभिन्न स्थानों पर भेजा गया है, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। 

    कानपुर में संक्रमण पर नियंत्रण के लिए लगातार कोशिशें की जा रही हैं। प्रशासन ने निगरानी को और तेज किया गया है। जीका वायरस के पहले मामले की पुष्टि होने पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को दिशानिर्देश जारी करते हुए वृहद स्‍तर पर निगरानी कार्यक्रम लागू करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की टीम ने कई कदम उठाए हैं।

    सीएमओ कानपुर, डॉ नेपाल सिंह ने बताया, हर रोज़ जीका वायरस के 300-400 सैंपल की टेस्टिंग हो रही है। कल तक जीका वायरस के 11 मामले थे, आज  यह आंकड़ा बढ़कर 25 हो गया है। हमने टीमें रवाना कर दी हैं। किसी को डरने की ज़रुरत नहीं है। जीका वायरस से अब तक 2 गर्भवती माताएं संक्रमित पाई गईं।

    बताया जा रहा है कि, कानपुर जिले के 39,897 घरों के डेढ़ लाख से अधिक लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश में जीका वायरस के मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार अलर्ट है। एक रिपोर्ट के अनुसार, हालात पर लगातार खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नज़र बनाए हुए हैं।