74th Republic Day Celebrations Organized at North Central Railway Headquarters

    Loading

    प्रयागराज: 26 जनवरी 2022 को, उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय, प्रयागराज में राष्ट्र का 74वां गणतंत्र दिवस भव्यता, उल्लास, जोश और उत्साह के साथ मनाया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ महाप्रबंधक श्री सतीश कुमार द्वारा झंडा फहराने के साथ हुई। इस अवसर पर,  महाप्रबंधक ने रेलवे सुरक्षा बल, भारत स्काउट और गाइड और सेंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड की परेड का निरीक्षण किया। महाप्रबंधक ने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 23 रेलवे कर्मियों को सम्मानित भी किया।

    74 वें गणतंत्र दिवस पर सम्मानित होने वाले रेलवे के अधिकारी एवं कर्मचारियों में श्रीमती सुनीता सिंह , मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक , शिखा , महिला पर्यवेक्षक, श्री विक्रमजीत पटेल , मुख्य नियंत्रण , जितेन्द्र कुमार, एसएसई , मनीष कुमार, एसएसई /झाँसी, बिपिन बिहारी, कनिष्ठ अभियंता सिग्नल, शुभम कुमार कनिष्ठ अभियंता / डीजल यांत्रिक, विरेंद्र सिंह यादव, स्टेशन अधीक्षक, सुलेमान खान, वरि. टेक्नीशियन, प्रतिज्ञा प्रकाश, की-मैन, अनुज पटेल, ट्रैकमैन- IV/ललितपुर, उमाशंकर, ट्रैकमैन- III/चित्रकूट, रोहित कुमार, ट्रैक मेन्टेनर IV /ग्वालियर, जगत राम राजपूत, लोको पायलट पैसेंजर /बांदा, अभिषेक जॉन, विधुत सिग्नल मेन्टेनर, राजेंद्र सिंह, ट्रैकमैन- III/ मथुरा, हरफूल मीना, सहायक लोको पायलट, वीनेश कुमार मीना, टेक्नीशियन III, रवि कुमार ,सहायक (कर्षण वितरण), सुमित कुमार सिंह, कार्य प्रबंधक , हेमंत चौबे, टेक्नीशियन I , अनिल दिनकर, वरिष्ठ टेक्नीशियन, सुमंत कुमार, वरिष्ठ टेक्नीशियन/अलीगढ़  शामिल थे।

    इस अवसर पर श्री सतीश कुमार ने गणतंत्र दिवस के बैनर के साथ तिरंगे गुब्बारे हवा में छोड़े। समारोह के दौरान,  महाप्रबंधक ने हमारे महान राष्ट्र के 74वें गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर उत्तर मध्य रेलवे के सभी कर्मचारियों और उनके परिवारों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं। 74 वें गणतंत्र दिवस पर महाप्रबंधक का संदेश यू-ट्यूब लिंक www.youtube.com/c/CPRONCR का उपयोग करते हुए ऑनलाइन भी उपलब्ध कराया गया। 

    पुरस्कार समारोह के बाद रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ| इसमें देश भक्ति गीत “है प्रीत जहाँ की रीत सदा”  श्री रंजीत गुप्ता, संदीप कुमार, रमाशंकर यादव, आकाश कुमार द्वारा, :  सुश्री मंजू जोशी के निर्देशन में  स्काउट एवं गाइड द्वारा तथा श्रीमती चंचल गुप्ता के निर्देशन में  टेंडरफीट के बच्चों द्वारा मनमोहक समूह नृत्य प्रस्तुत किए गए। इन रंगारंग कार्यक्रमों ने उपस्थित जनसमूह को देश भक्ति की भावना से भरते हुए सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

    74वें गणतंत्र दिवस समारोह के शुभ अवसर पर उत्तर मध्य रेलवे के सभी कर्मचारियों हेतु महाप्रबंधक का संदेश इस प्रकार है।

    अपने गौरवशाली राष्ट्र के 74वें गणतंत्र दिवस के पावन पर्व के उपलक्ष्य में उत्तर मध्य रेलवे के सभी रेलकर्मियों और उनके परिजनों को मेरी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। आज के महत्वपूर्ण अवसर पर हम अपने उन पूर्वजों का कृतज्ञतापूर्वक स्मरण करते हैं, जिन्होंमने एक ऐसे जीवंत और विशाल लोकतांत्रिक गणतंत्र के निर्माण में अपना अप्रतिम योगदान दिया है जो समय के साथ निरंतर मजबूत हुआ है और प्रगति के पथ पर अग्रसर है। यह वह सुअवसर भी है जब हम अपने कार्यनिष्पादन और लक्ष्यों  की समीक्षा करते हैं, ताकि उन्न ति एवं विकास के मार्ग पर लगातार आगे बढ़ते हुए हम अपने संविधान निर्माताओं के सपनों को साकार कर सकें। 

    उत्तर मध्य रेलवे वर्ष 2003 में अपने गठन के समय से ही भारतीय रेल के महत्वेपूर्ण अंग के रूप में अपना अहम योगदान देती आ रही है। उत्त र मध्य रेलवे वस्तुत: लदान वाली रेलवे नहीं है, इसके बावजूद हमने मूल लदान में 5 प्रति‍शत और थ्रूपुट में 22 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है। हमारी रेलवे ने इस वर्ष 17 जनवरी को 36141 वैगन (714 गाड़ि‍यों) की थ्रूपुट की उपलब्धि हासिल की है। यह किसी एक दिन में प्राप्त अब तक के सर्वाधिक थ्रूपुट का नया कीर्तिमान है। इससे पहले पिछले वर्ष 15 जनवरी को 35723 वैगनों का रिकार्ड थ्रूपुट दर्ज किया गया था। वर्तमान वित्त् वर्ष में दिसंबर, 2022 तक मालभाड़ा अर्जन के तहत मूल माल लदान में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 6.70% की वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में हमारी रेलवे में यात्रियों से होने वाले अर्जन में 60.37% तथा विविध अर्जन में 58.67% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। टिकट जाँच से होने वाली आय में भी पिछले वर्ष की तुलना में 75.5% की वृद्धि हुई है। हमने जनवरी में ही स्क्रैैप के निबटान के वार्षिक लक्ष्य  को पार कर लिया है और 12 जनवरी, 2023 तक इससे 200.83 करोड़ रुपए के राजस्वी अर्जन की उपलब्धि हासिल कर ली है। 

    उत्तर मध्य  रेलवे ने वे-लीव और साइडिंग प्रभारों के द्वारा अब तक के सर्वाधिक 113.33 करोड़ रुपए का राजस्व अर्जन किया है। हमने न केवल अर्जन में बढ़ोत्त री की है, बल्कि अपनी दक्षता को भी बढ़ाया है, ताकि तदनुसार खर्च में कटौती की जा सके। भारतीय रेल के अन्यत जोनों की तुलना में हमारे सौर ऊर्जा संयंत्र सबसे बेहतर ढंग से कार्य कर रहे हैं। हमने अपने सौर ऊर्जा संयंत्रों के माध्यम से 9.63 मिलियन यूनिट ऊर्जा का उत्पादन किया है और वर्तमान वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही की अवधि तक बिजली पर होने वाले व्‍यय में 3.91 करोड़ रुपए की बचत की है और 8200 मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन को रोका है। वर्तमान वित्त  वर्ष के दौरान विद्युतीकृत रेलपथ पर डीजल इंजन द्वारा चलाई जाने वाली गाड़ि‍यों को विद्युत कर्षण से चलाकर डीजल के उपयोग में कमी लाकर, तीन फेज वाले बिजली इंजनों में रिजेनरेटिव ब्रेकिंग द्वारा बिजली उत्पायदित कर, इस्तेोमाल न होने पर डीजल इंजनों को बंद करके, सौर ऊर्जा उत्पाजदन तथा गैर कर्षण ऊर्जा खपत में कमी करके कुल 177.59 करोड़ रुपए की बचत की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की गई है। इस वर्ष 3 और एलएचबी रेकों का संचालन प्रारंभ किया गया है, जिसके पश्चा त अब कुल 29 एलएचबी रेक को हेड ऑन जेनरेशन के अनुकूल बना दिया गया है, जिससे 19 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के डीजल की बचत सुनिश्चित हुई है।

    यात्रियों की सुविधा में वृद्धि के लिए हमने इस वर्ष पाँच जोड़ी नई गाड़ि‍याँ चलाई हैं तथा विभि‍न्न गाड़ि‍यों में अस्थाायी रूप से 122 अतिरिक्त कोच भी लगाए हैं। हमने विभिन्न स्थािनों के लिए 925 ट्रिप स्पेाशल गाड़ि‍याँ भी चलाई साथ ही 20 गाड़ि‍यों का अस्थाियी स्टॉपेज दिया है। यात्रियों को और अधिक सुविधा उपलब्धा कराने के लिए हमने 8 गाड़ि‍यों के फेरे भी बढ़ाए हैं। इस वित्त  वर्ष के दौरान 13 स्टेयशनों पर ऊपरी पैदल पुलों का निर्माण कराया गया, 11 स्टेशनों पर प्लेटफार्म शेड लगवाए गए, 7 स्टे‍शनों के प्ले टफार्म की ऊँचाई तथा 2 स्टेरशनों के प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाई गई। इन कार्यों से जहाँ एक ओर हमारे सम्मानित यात्रियों की सुविधा में वृद्धि हुई है, वहीं उनकी बेहतर संरक्षा भी सुनिश्चित हुई है।

     वर्ष 2022-23 के दौरान विभिन्न स्टेशनों पर 5 स्वचालित सीढ़ि‍याँ और 3 लिफ्ट लगाई जा चुकी हैं तथा 6 स्वचालित सीढ़ि‍याँ एवं 4 लिफ्ट और लगाए जा रहे हैं। यात्रियों के लिए स्टेशनों पर उन्न त सूचना प्रणाली उपलब्ध हों, इसके लिए 4 स्टे‍शनों पर ट्रेन इंडीकेशन बोर्ड लगवाए गए हैं तथा 20 और स्टे शनों पर स्वचालित उद्घोषणा प्रणाली का प्रावधान किया गया है। प्रतिदिन 2000 से अधिक यात्रियों के आवागमन वाले 9 स्टे‍शनों, चुनार, विंध्यापचल, हाथरस, मंडराक, सोमना, मारीपत, अजायबपुर, डाँवर और सिंकदरपुर पर प्रकाश व्यवस्था में सुधार किया गया है। 

    उत्तर मध्य रेलवे भारतीय रेल के व्यास्त तम रेलमार्गों में शामिल रेलमार्ग पर अपनी सेवाएं उपलब्ध कराती है। अपनी सीमित लाइन क्षमता के बावजूद हमने इस वर्ष 44 और गाड़ि‍यों की गति में वृद्धि की है। इससे अब हमारी रेलवे में चलने वाली कुल 550 गाड़ि‍यों की गति 110 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़कर 130 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई है। इस प्रकार हमारी रेलवे को 130 किलोमीटर प्रति घंटा अथवा उससे अधिक गति से सर्वाधिक गाड़ि‍यों का संचालन करने का गौरव हासिल हुआ है। इस वर्ष हमने डीजल इंजन से चलने वाली 31 जोड़ी गाड़ि‍यों को विद्युत इंजन से चलाना प्रारंभ किया है। 

    हमने उत्त र मध्य रेलवे के 12 सेक्शोनों तथा 13 स्टेचशनों की लूप लाइनों पर गाड़ि‍यों की गति में वृद्धि की है। हम बेहतर अनुरक्षण इनपुट द्वारा अपनी बुनियादी संरचनाओं को उन्नगत बना रहे हैं। इस वित्त वर्ष में हमने 3 स्थाियी गति प्रतिबंधों पर गाड़ि‍यों की गति बढ़ाई है और 363 सेट थ्रू टर्नआउटों का नवीनीकरण किया है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 34% अधिक है।  

    हम क्षमता विस्ता र परियोजनाओं के माध्य्म से अपनी बुनियादी संरचनाओं को सुदृढ़ बना रहे हैं। झाँसी मंडल के ईशानगर-उदयपुरा सेक्शजन का विद्युतीकरण कर हमने मि‍शन 100% विद्युतीकरण के तहत शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। दिनांक 30.12.2022 को सतनरैनी-रसूलाबाद-फैजुल्लापुर (16.2 किलोमीटर) सेक्शान में स्वुचालित सिगनल प्रणाली चालू कर दी गई है, इससे अब 756 किलोमीटर का नई दिल्ली-पंडित दीन दयाल उपाध्या(य सेक्श न पूरी तरह से स्वचालित सिगनल प्रणाली वाला सेक्शन हो गया है। इस प्रकार अब उत्तपर मध्यो रेलवे में 892 रूट किलोमीटर तथा 1910 ट्रैक किलोमीटर में स्वनचालित सिगनल प्रणाली चालू हो गई है, जो अन्यब सभी जोनल रेलों से अधिक है। इस वित्त  वर्ष में  दिसंबर, 2022 तक हमने 33.23 किलोमीटर रेल लाइन के दोहरीकरण, 68.77 किलोमीटर तीसरी लाइन और 11 किलोमीटर चौथी लाइन के नि‍र्माण का कार्य किया है। 

    इसके अतिरिक्त हमने परिसंपत्तियों की विश्वपसनीयता बढ़ाने के उद्दे श्यल से 27 स्टेीशनों पर इलेक्ट्राैनिक इंटरलॉकिंग, 13 ब्लाक सेक्श नों में बीपीएसी तथा 856 ट्रैक सेक्शमनों में ड्युअल डिटेक्शन प्रणाली चालू की है। 

    संरक्षा हमारा सर्वोपरि दायित्व है। अपने कर्मचारियों में गाड़ी परिचालन के दौरान पूर्ण संरक्षा सुनिश्चित करने की दायित्वप भावना को और अधिक सुदृ‍ढ़ करने के लिए हमने 47 रेल कर्मियों को विशिष्ट संरक्षा पुरस्का र से सम्मा‍नित किया है। संरक्षा पद्धतियों की जाँच तथा संबंधित कर्मचारियों की कार्य कुशलता में वृद्धि करने की दृष्टि से हमने वर्तमान वित्ते वर्ष के दौरान 9 संरक्षा अभियान चलाए हैं। हम अपनी बुनियादी संरचनाओं को सुदृढ़ बना रहे हैं और संरक्षा की विश्वमसनीयता बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का भी उपयोग कर रहे हैं। हमारे इन प्रयासों से वृंदावन-अझई सेक्शान, 160 किलोमीटर प्रति‍ घंटा की अधिकतम गति सीमा पर कवच प्रणाली को लागू करने वाला भारतीय रेल का पहला सेक्शन हो गया है। चलती गाड़ि‍यों में बियरिंग की खराबी और ब्रेक बाइंडिंग का पता लगाने के लिए 4 और हॉट बाक्स डिटेक्टन लगाए गए हैं। इस प्रकार अब तक कुल 12 हॉट बाक्स डिटेक्टिर लगाए जा चुके हैं। आग लगने की घटनाओं की रोकथाम करना भी हमारी प्राथमिकताओं में शामिल है। इसे सुनिश्चित करने के लिए हमने उत्तर मध्य रेलवे के 345 एसी कोच और 51 पावर कारों में फायर स्मोक डिटेक्शन प्रणाली लगाई है। 

    समपारों पर संरक्षा रेल प्रशासन के लिए हमेशा से ही एक संवेदनशील विषय रहा है। समपारों पर बेहतर संरक्षा मानक सुनिश्चित करने के उद्दे्श्य से हमने कई कार्य किए हैं। चालू वित्त वर्ष के दौरान हमने 5 आरओबी एवं 22 आरयूबी का निर्माण कर 34 समपारों को समाप्त कर दिया है। समपारों पर संरक्षा सुदृढ़ करने के लिए हमने इस वर्ष 3 समपारों की इंटरलॉकिंग की है तथा 11 फाटकों पर विद्युत चालित लिफ्टिंग बैरियर का प्रावधान कर उन्हेंद अपग्रेड किया है। 

    हमारा सतर्कता विभाग जाँचकर प्रणालीगत सुधार के निर्देश जारी कर रहा है। सतर्कता विभाग द्वारा अगस्त, 2022 से 5 प्रणालीगत सुधार के निर्देश जारी किए गए हैं। सतर्कता विभाग की सक्रियता से अगस्त, 2022 से अब तक 57.20 लाख रुपए का अर्जन हुआ है। 

    हमारे रेल सुरक्षा बल के कर्मचारी यात्रियों और रेल संपत्ति की सुरक्षा के प्रति निरंतर सतर्क एवं सचेष्ट रहते हैं। उन्हों ने ऑपरेशन डिग्निटी के तहत 1053 बच्चों , 160 महिलाओं और 142 पुरुषों को सुरक्षित बचाया और उन्हें  उनके परिजनों से मिलाया अथवा सुरक्षित रूप से एनजीओ को सौंप दिया। हमारी सुरक्षा बल टीम द्वारा ऑपरेशन नार्कोस के तहत मादक पदार्थों और प्रतिबंधित सामानों को ले जाने वाले व्य क्तियों के विरुद्ध सख्तद कार्रवाई की गई और इस संबंध में 137 लोगों को गिरफ्तार किया गया तथा उनके पास से लगभग 1.98 करोड़ रुपए की सामग्री बरामद की गई। इसी प्रकार अनधिकृत टिकटिंग और वेंडिंग पर अंकुश लगाने के लिए सख्त कदम उठाए गए हैं। चालू वित्त8 वर्ष के दौरान 126 अनधिकृत टिकट एजेंटों और 6459 वेंडरों को गिरफ्तार किया गया है।  

    अपने समर्पित कर्मचारियों में कार्य के प्रति संतुष्टि का भाव बनाए रखने के लिए हमने कई कल्याटणकारी योजनाएं लागू की हैं। स्वासस्य्ार  सेवाओं को सुव्यवस्थित करने और अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य   संबंधी सभी रिकार्ड की जानकारी रखने के लिए सभी रेलवे चिकित्सािलयों और अधिकतम स्वास्थ्य  इकाइयों में हास्पिटल मैनेजमेंट एवं इन्फाार्मेशन सिस्टकम लागू किया गया है। वर्तमान वित्त  वर्ष के दौरान हमारे डॉक्टारों ने अपनी उत्कृष्ट चिकित्सा  सेवाएं प्रदान की हैं और 28 स्पेशल, 1109 बड़े, 5521 छोटे तथा  मोतियाबिंद के 781 ऑपरेशन किए हैं। हमारे चिकित्साा विभाग द्वारा कई स्वास्थ्य  जाँच एवं रक्त दान शिविरों का भी आयोजन किया गया। यात्रा के दौरान अपने सम्मा नित यात्रियों की सुवि‍धा के लिए हमारी चिकित्सा टीम द्वारा 10731 जरूरतमंद यात्रियों का प्राथमिक उपचार किया गया। यात्रियों को पूरी गुणवत्तायपूर्ण सेवा उपलब्ध हो, इस उद्देश्य से खाद्य पदार्थ के लगभग 2100 और पानी के 30000 नमूनों का परीक्षण किया गया। कर्मचारियों की व्याक्तिगत कार्यकुशलता एवं जागरूकता और अपने कार्य को सुचारू रूप से निष्पाूदित करने के प्रति उनमें उत्सा ह की भावना को बढ़ाने के लिए 500 से अधिक कर्मचारियों को रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षित किया गया तथा पूरे जोन के विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों में 18185 कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया। मानव संसाधन को मजबूत करने और कर्मचारियों के बीच सशक्तिकरण की भावना को प्रबल करने के लिए हमने अनुकंपा आधार पर 184 नियुक्तियाँ की हैं, साथ ही 4909 कर्मचारियों को पदोन्नित किया गया है और 1095 कर्मचारियों को वित्तीय उन्न यन का लाभ दिया गया है। 

    हमारे खिलाड़ी और सांस्कृतिक टीम के कलाकार अपने उत्कृ ष्ट् प्रदर्शन द्वारा सदैव ही उत्तर मध्य रेलवे का गौरव बढ़ाते रहे हैं। इस अवसर पर मैं अपने खिलाड़ि‍यों, विशेष रूप से अंतर रेलवे क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप में प्रथम स्था्न प्राप्त करने वाली और मुंबई मैराथन विजेता सुश्री छवि यादव को बधाई देता हूँ। अपने बेहतर प्रदर्शन द्वारा राष्ट्री य रिकार्ड स्थानपित करने वाली वेटलिफ्टर सुश्री कोमल कोहार और पावरलिफ्टर श्री अमनप्रीत को भी मेरी शुभकामनाएं। मैं अंतर-रेलवे प्रतियोगिताओं सहि‍त विभिन्नट चैंपियनशिप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली अपनी पुरुष और महिला क्रॉस कंट्री टीम तथा वेटलिफ्टिंग, जिम्नास्टिक एवं पावरलिफ्टिंग टीम को बधाई देता हूँ। 

    उत्तर मध्य  रेलवे  में राजभाषा नीति के कार्यान्वनयन के लिए कई उल्लेखनीय प्रयास किए गए हैं। हमारे लिए गौरव की बात है कि इस वर्ष हमें रेल मंत्री राजभाषा शील्ड और नगर राजभाषा कार्यान्वयन शील्डए का प्रथम पुरस्कायर हासिल हुआ है। राजभाषा के उत्कृ ष्ट प्रयोग-प्रसार हेतु हमारे महानिरीक्षक एवं प्रधान मुख्य‍ सुरक्षा आयुक्त‍, रेलवे सुरक्षा बल को रेल मंत्री राजभाषा रजत पदक से सम्मा‍नित किए जाने की घोषणा की गई है।

    उत्तर मध्य रेलवे में शांति और सौहार्दपूर्ण औद्योगिक संबंध बनाए रखने हेतु मैं अपनी मान्यता प्राप्ति यूनियनों, संघों एवं संगठनों को हार्दिक बधाई देता हूँ। हमारे स्काउट एवं गाइड ने विभिन्न  प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया और राष्ट्री य जंबूरी में भाग लेकर 11 प्रतियोगिताओं में जीत हासिल कर उत्तर मध्य रेलवे को गौरवान्वित किया है। इन उपलब्धियों के लिए उन्हें अपनी हार्दिक बधाई देता हूँ। विभिन्न सामाजिक कार्यों और मेला प्रबंधन में रेल प्रशासन को सदैव ही अपनी नि:स्वा र्थ सेवा प्रदान करने के लिए सेंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड एवं सिविल डिफेंस को भी मेरी शुभकामनाएं। विंध्याचल में नवरात्र मेले के दौरान बिग्रेड के स्वयंसेवकों द्वारा जीवन रक्षक कौशल कला में अपनी निपुणता द्वारा लगभग 700 लोगों की मदद की गई।   

    अपनी विभिन्न कल्याकणकारी योजनाओं के माध्य म से जरूरतमंद रेल कर्मियों और उनके परिजनों की सहायता में सराहनीय योगदान करने के लिए उत्तर मध्य रेलवे महिला कल्यािण संगठन को भी मेरी हार्दिक बधाई।

    गणतंत्र दिवस के इस गौरवशाली अवसर पर, आइए हम एक मजबूत एवं एकजुट टीम के रूप में भविष्यो की चुनौतियों का सामना करने का संकल्प लें और देश की सेवा में उच्चवतम स्तर की दक्षता और पूरे समर्पण के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ें। मैं सभी रेलकर्मियों और उनके परिवार को उज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देता हूँ।