PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

    Loading

    बागपत: उत्तराखंड (Uttarakhand) के बाद अब उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में ज़मीन धंसने की घटना सामने आई है। दीवारों में दरार दिखने से इलाके में हड़कंप मच गया है। फिलहाल जिला प्रसाशन (district administration) ने जांच के आदेश दिए हैं। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के बागपत जिले (Baghpat district) के ठाकुरवाड़ा इलाके में ज़मीन धंसने की घटना सामने आई। घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय प्रसाशन मौके पर पहुंच गया है।  

    एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट प्रतीपाल चौहान ने बताया कि हमें 5-6 घरों से दरारें आने की शिकायतें मिली हैं। स्थानीय लोगों ने इसका कारण गैस लाइन बताया है। हमने SDM को जांच के लिए निर्देश दिए हैं। समाचार एजेंसी ANI से मिली जानकारी के अनुसार यहां कुछ दीवारों में दरार देखी गई है।

    वहीं दूसरी ओर उत्तराखंड के जोशीमठ भू-धंसाव के चलते स्थानीय लोग अपना घर खाली कर रहे हैं। एक स्थानीय ने बताया कि हम अपने घर से सामान निकाल रहे हैं। प्रशासन ने हमें कोई जगह नहीं बताई जहां हम अपना सामान रख सकें। हम अपनी ज़िम्मेदारी पर किराए के कमरों में सामान रख रहे हैं जिससे वह सुरक्षित रह सके।

     रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तराखंड सरकार भू-धंसाव के मुद्दे का समाधान खोजने के लिए काम कर रही है। केंद्र सरकार राज्य को हर संभव सहायता प्रदान कर रही है। जरूरत पड़ी तो मैं जोशीमठ भी जाऊंगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की सरकार जोशीमठ पर समाधान निकालने का प्रयास कर रही है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसको देख रहे हैं। केंद्र सरकार भी पूरा सहयोग कर रही है। मैंने रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट को वहां भेजा था, आगे जरूरत पड़ी तो वहां जाएंगे। 

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मैंनें व्यापारी संगठन, निर्वाचित प्रतिनिधी आदि से मुलाकात की और उनको हर संभव मदद पहुंचाने की बात कही है। हम अंतरिम सहायता के रूप में 1.5 लाख रुपए की राशि लोगों के खातों में भेज रहे हैं। कमेटी तय करेगी कि और अच्छे से अच्छा रेट देंगे।