UMRI
Pic : The Tribune

    Loading

    प्रयागराज. प्रयागराज (Prayagraj) शहर के पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र का मोहम्मदपुर उमरी (Mohammadpur Umri) गांव यूँ तो बहुत पहले से ही जुड़वा भाई-बहनों की अधिकता के लिए चर्चित है। लेकिन कुदरत की देन यानी यूँ ‘जुड़वा’ होना बीते रविवार को मतदान के समय इनके लिए जैसे परेशानी और सुरक्षा कर्मियों के चकरघिन्नी और हैरान  होने का कारण बन गया। 

    दरअसल मतदान करने पहुंचे सगे भाई अमित और विपिन में एक ने तो वोट डाल दिया, जब दूसरा पहुंचा तो बूथ पर तैनात BSF के जवान ने उसे यह कहते हुए वोट डालने से रोक दिया कि वह इसके कुछ समय पहले एक बार वोट दे चुका है। हालांकि फिर बड़ी मशक्कत के बाद ही दूसरा हमशक्ल भाई अपना मतदान कर सका।

    चेहरा हूबहू होने पर हो रही परेशानी 

    बता दें कि मोहम्मदपुर उमरी गांव प्रयागराज में बमरौली के निकट है। यहाँ करीब 1000 लोगों की आबादी है और इस ग्राम पंचायत में कई परिवारों में जुड़वा बच्चे हैं। इस मुद्दे पर स्थानीय लोग कहते हैं कि यहाँ 30 जुड़वा होने से यह ग्राम पंचायत मशहूर है। इधर इस गांव के लोग रविवार को मतदान करने पहुंचे थे। 

    इनमें वहीँ अमित और विपिन भी थे। विपिन ने तो खैर बूथ पर जाकर पहले ही मतदान कर दिया। लेकिन कुछ देर बाद जब जुड़वा भाई अमित मतदान करने के लिए पहुंचा तो BSF जवान ने उसे खींचकर किनारे कर दिया। जब बात लोगों को पता चली तो अमित उस सुरक्षा कर्मी को विपिन के पास ले गया। हालाँकि यह देख BSF जवान को यकीन करने में थोडा सा समय लगा। 

    ऐसे ही एक और जुड़वा मतदाताओं के सामने भी यही बड़ी दिक्कत आई। बाद में इन्हें तर्जनी पर लगने वाली अमिट स्याही से पहचाना गया। इसी गांव के एक और जुड़वा भाई मोहम्मद हसन और मोहम्मद रेहान के सामने दूसरी तरह की ही परेशानी दिखी। दरअसल तस्वीर एक जैसी ही होने के कारण मतदाता सूची से मोहम्मद हसन का नाम तो काट दिया गया, जिसके चलते वह वोट नहीं डाल सका।

    बता दें, कि इस गांव में अधिकतर जुड़वा क्यों हुए इस बारे में जानने के लिए पूर्व में भी अनेकों एक्सपर्ट पहुंच चुके हैं। साथ ही ब्लड के नमूने और स्लाइवा भी जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। वहीं मोहम्मद रेहान के अनुसार पूर्व में वैज्ञानिक उसका ब्लड नमूना और स्लाइवा ले चुके हैं। इस बाबत ग्राम प्रधान गुड्डू कहते हैं कि कई घरों में जुड़वा भाई बहनें हैं। यह यहाँ का कुदरती है। हालाँकि कुछ मतदान केंद्र पर कुछ परेशानी हुई लेकिन वोट सभी ने डाले।