CM YOGI
File Photo

    Loading

    लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का लोगों को बेहतर शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य (Better Health) दिलाने का संकल्प रंग ला रहा है। राष्ट्रीय स्तर पर योगी सरकार (Yogi Government) ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक और रिकॉर्ड (Records) कायम किया है। कोरोना के बावजूद पिछले दो साल में 42 मुख्यमंत्री जनआरोग्य मेलों में एक करोड़ लोगों का उपचार किया गया है। इतना ही नहीं, उपचार के लिए अब तक 1.53 लाख लोगों को हायर सेंटर रेफर किया गया है।

    सीएम योगी ने सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित होने वाले इन मेलों से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने का प्रयास किया जाए। सीएम योगी ने कोरोना काल से पहले दो फरवरी 2020 को मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला का शुभारंभ किया था। बीच में कोरोना की वजह से मेलों का आयोजन बाधित भी हुआ, लेकिन मेलों की सफलता को देखते हुए इसे फिर से संचालित करने का निर्णय लिया। 

    अब तक 8.73 लाख गोल्डन कार्ड बांटे जा चुके

    मेलों में अब तक 8.73 लाख गोल्डन कार्ड बांटे जा चुके हैं। मेलों में एक ही स्थान पर लोगों को निशुल्क जांच, उपचार, गोल्डेन कार्ड का वितरण के साथ स्वास्थ्य विभाग की अन्य योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।

    1,383 गंभीर मरीजों को बड़े अस्पतालों में रेफर किया गया

     प्रदेश में  चौथे चरण में एक मई को 42वें आरोग्य मेले में विशेषज्ञ डॉक्टरों और पैरामेडिक्स ने 1.63 लाख रोगियों का इलाज किया, जिनमें 65,552 पुरुष, 72,267 महिलाएं और 25,889 बच्चे शामिल थे। साथ ही 1383 गंभीर मरीजों को बड़े अस्पतालों में रेफर किया गया। मेले में 6488 गोल्डन कार्ड बांटे गए। राज्य भर में आयोजित मेलों में 7051 से अधिक डॉक्टरों और 23198 पैरामेडिकल स्टॉफ ने अपनी सेवाएं दीं।