Ayodhya

    Loading

    राजेश मिश्र

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों से पहले बदली और संवरी अयोध्या (Ayodhya) सामने होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से लेकर मुख्यमंत्री योगी (Chief Minister Yogi) तक अयोध्या के विकास (Development) को अमली जामा पहनाने में जुट गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी हफ्ते शुक्रवार को अयोध्या में जारी विकास कार्यों पर बड़ी बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री इस बैठक में अयोध्या के नए मास्टर प्लान (New Master Plan) पर अधिकारियों से चर्चा करेंगे। ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगी। इस बैठक में अयोध्या में एयरपोर्ट बनाने को लेकर भी चर्चा की जाएगी। अयोध्या के नए मास्टर प्लान को करीब 5500 लोगों के सुझाव के बाद तैयार किया गया है जिसमें 500 पर्यटक भी शामिल हैं।

    उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नयी वैदिक सिटी की परियोजना पर काम शुरु कर दिया है। आवास विकास परिषद को करीब 1200 एकड़ में नयी अयोध्या के निर्माण का काम सौंपा गया है। नव्य अयोध्या के नाम से बनने वाली इस टाउनशिप में धार्मिक दूतावास बनाने के लिए कई देशों को जमीन भी दी जाएगी। अलग-अलग विकास परियोजनाओं के जरिए 20000 करोड़ रुपये की लागत से अयोध्या को नया स्वरुप दिया जाएगा। अयोध्या के साथ-साथ गोंडा व बस्ती जिले के कुछ क्षेत्र भी इस नयी टाउनशिप के लिए शामिल किए जा रहे हैं।

    श्रीराम अंतरर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण पर 5000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे

    अयोध्या में नयी टाउनशिप पर 10000 करोड़ रुपये का खर्च तो श्रीराम अंतरर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण पर 5000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। अंतरर्राषट्रीय स्तर की सुविधाओं से लैस पर्यटक केंद्र बनाने पर 275 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। अयोध्या में सरयू नदी के किनारे 13 किलोमीटर के क्षेत्र में 2000 करोड़ रुपये की लागत से सौंदर्याकरण व विकास के काम करवाए जाएंगे। अयोध्या में आने वाले दिन में पर्यटकों की भारी भीड़ के मद्देनजर 2588 करोड़ रुपये की लागत से 65 किमी लंबी रिंग रोड का निर्माण कराया जाएगा जबकि श्रद्धालुओं के लिए महत्वपूर्ण पंचकोसी परिक्रमा मार्ग को 289 करोड़ रुपये की लागत से नए सिरे से तैयार किया जा रहा है।

    PM के साथ 25 जून को बैठक

    प्रधानमंत्री के साथ 25 जून को होने वाली बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अयोध्या के विकास से जुड़े तमाम अधिकारी भी मौजूद रहेंगे और अब तक के हुए विकास कार्यों की रिपोर्ट सौंपेंगे। अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव आर.पी. सिंह के मुताबिक आवास विकास परिषद एक नए रूप में टाउनशिप विकसित करेगी, जिसे वैदिक सिटी के रूप में जाना जाएगा। नव्य अयोध्या नाम की यह टाउनशिप हाईवे के बगल माझा में 1200 एकड़ में विकसित की जायेगी।

    81 देशों के धार्मिक दूतावास भी बनेंगे

    पर्यटन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक नव्य अयोध्या में 81 देशों के धार्मिक दूतावास भी बनेंगे। आवास विकास परिषद भारत के सभ्यता व संस्कृति से जुड़े देशों को नव्य अयोध्या में 81 प्लाट एलाट करेगा और जो देश धार्मिक दूतावास खोलने के लिए आवेदन करेगा उनको आवास विकास परिषद धार्मिक दूतावास के रूप में प्लाट को एलाट करेगा। अमेरिका, इंग्लैंड, जापान, कोरिया, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार व श्रीलंका समेत 81 देशों को धार्मिक दूतावास के रूप में जगह दी जाएगी, जहां पर विदेशी श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी। विदेशी धार्मिक दूतावास भारतीय संस्कृति तथा सभ्यता के सेतु के रूप में काम करेंगे। अयोध्या टाउन सिटी में उन देशों के दूतावास होंगे जो भारतीय संस्कृति सभ्यता के परंपरा से जुड़े होंगे।