आयुष्मान योजना गरीबों के लिए बनी संजीवनी बूटी

    Loading

    वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और सीएम योगी (CM Yogi) की महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना (Ayushman Yojana) गरीबों (Poor) के लिए सम्बल बनी हुई है। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना (Chief Minister Jan Arogya Yojana) और आयुष्मान योजना (Ayushman Yojana) सिर्फ लोगों के जीवन ही नहीं बचा रही है, बल्कि जीवन की राह भी आसान कर रही है। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में अब तक एक लाख से अधिक लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंच चुका है। बीजेपी की डबल इंजन (Double Engine) की सरकार (Government) कमजोर वर्ग के लिए मसीहा बन कर सामने आई है। 

    82 करोड़ 52 लाख खर्च का भुगतान भी किया जा चुका

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बेसहारा कमजोर वर्ग के लिए सहारा बने है जिनके पास इलाज़ के लिए पैसे नही है और गंभीर बीमारियों में इलाज़ के अभाव में या तो दम तोड़ते है या बीमारी के साथ जीते रहते है। कभी-कभी गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए कर्जदार बन जाते है।कमजोर वर्ग के स्वास्थ संबंधित हर मर्ज की दवा है, आयुष्मान भारत योजना। आयुष्मान भारत योजना के जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक नवेंद्र सिंह ने बताया कि जिले में 3,46,952 आयुष्मान कार्ड धारक हैं। इनमे एक लाख कार्ड धारकों का 111 करोड़ 91 लाख रुपये का उपचार किया जा चुका है। जिसमे से 82 करोड़ 52 लाख खर्च का भुगतान भी किया जा चुका है।

    आयुष्मान भारत योजना की सुविधा अस्पतालों में भी उपलब्ध

    वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर कमजोर वर्ग की तैयार सूची में शामिल परिवार को आयुष्मान योजना का पात्र माना गया है। ऐसे पात्र परिवारों को आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) प्रदान कर एक तरह की स्वास्थ्य सुरक्षा की गारंटी प्रदान की जाती है। सरकारी के साथ ही निजी अस्पतालों में भी आयुष्मान भारत योजना सुविधा मिलती है ।