accident
File Photo

    Loading

    बाराबंकी: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के हैदरगढ़ क्षेत्र में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सोमवार सुबह दो बसों की टक्कर में आठ यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 16 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि बिहार से दिल्ली जा रही दो बसों की हैदरगढ़ क्षेत्र में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर स्थित थाना लोनिकटरा के नरेंद्रपुर मदरहा गांव के पास टक्कर हो जाने से आठ यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 16 लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है।

    घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को उपचार के लिए पास के ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में भर्ती कराया। बताया जा रहा है कि बिहार से दिल्ली जा रही एक डबल डेकर बस ने एक अन्य डबल डेकर बस को पीछे से टक्कर मार दी थी। पुलिस के मुताबिक, गंभीर रूप से घायल 12 यात्रियों को सीएचसी हैदरगढ़ से लखनऊ के एक ट्रॉमा सेंटर और डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल में रेफर किया गया है। गंभीर रूप से जख्मी एक किशोरी समेत तीन लोगों का इलाज राम मनोहर लोहिया अस्पताल, जबकि नौ घायलों का उपचार ट्रामा सेंटर में चल रहा है।

    अपर पुलिस अधीक्षक मनोज पांडेय ने बताया कि बस बिहार के सीतामढ़ी से दिल्ली जा रही थी, तभी नरेंद्रपुर मदरहा के पास यह हादसा हो गया। उन्होंने बताया कि एक बस खड़ी थी और दूसरी बस ने उसे पीछे से टक्कर मार दी। पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स के अनुसार, शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। उन्होंने बताया कि एक बस सुबह करीब साढ़े चार बजे एक ढाबे पर रुकी थी, तभी पीछे से आ रही एक अन्य बस ने उसे टक्कर मार दी।

    ऐसी आशंका जताई जा रही है कि टक्कर मारने वाली बस के चालक को झपकी लग गई थी। अधिकारियों के मुताबिक, दोनों बसों में 36 से अधिक यात्री सवार थे। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों द्वारा सूचित किए जाने के करीब आधे घंटे बाद पहुंची एक्सप्रेस-वे की एंबुलेंस और पुलिस ने घायलों को सीएचसी हैदरगढ़ भेजवाया, जहां चिकित्सकों ने आठ लोगों को मृत घोषित कर दिया। अधिकारियों के अनुसार, पुलिस ने सभी मृतकों की पहचान कर ली है और ये बिहार के समस्तीपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी जिलों के निवासी बताए गए हैं। 

    उन्होंने बताया कि मृतकों की शिनाख्त ओम प्रकाश राय (33), शिवधारी (42), सिद्ध नारायण झा (75), कमलेश कुमार (23), शम्सुद्दीन (17), सुबोध (24), सपना देवी (33) और आदित्य कुमार (12) के रूप में हुई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे पर गहरा शोक प्रकट किया है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद है। संबंधित अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्य तेजी से संचालित करने और घायलों का समुचित उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रभु श्रीराम दिवंगत आत्माओं को शांति और घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।” (एजेंसी)