File pic
File pic

    Loading

    लखनऊ : योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के सुशासन और सर्वसमाज के विकास की बदौलत उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भारतीय जनता पार्टी की जीत का कारवां बढ़ता जा रहा है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा (Lok Sabha), विधानसभा (Assembly) में रिकॉर्डतोड़ जीत मिलने के बाद सोमवार को होने वाली विधान परिषद की पांच सीटों पर भी बीजेपी (BJP) के हौसले बुलंद हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह क्षेत्र गोरखपुर और प्रभु राम की अयोध्या वाले गोरखपुर-फैजाबाद के अलावा कानपुर-उन्नाव, बरेली-मुरादाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र, प्रयागराज-झांसी और कानपुर खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में सोमवार को चुनाव होंगे। गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से दो लाख 50 हजार से अधिक मतदाता वोट देंगे और योगी आदित्यनाथ के विकास पर 1 लिखकर कमल खिलाएंगे। वहीं दो फरवरी (गुरुवार) को चुनाव परिणाम भी आएंगे। 

    गोरखपुर में 24, प्रयागराज सीट पर 10 प्रत्याशी मैदान में 

    गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से 24 प्रत्य़ाशी मैदान में हैं। यहां भारतीय जनता पार्टी ने निवर्तमान विधान परिषद सदस्य देवेंद्र प्रताप सिंह पर ही दांव लगाया है। वहीं समाजवादी पार्टी ने करुणाकांत मौर्य को मैदान में उतारा है। इस चुनाव के लिहाज से सबसे बड़े चुनावी क्षेत्र में लगभग 321 बूथों पर कुल दो लाख पचास हजार 846 मतदाता वोट करेंगे। इनमें से 1.65 लाख से अधिक पुरुष और 85 हजार से अधिक महिलाएं सीएम योगी के नाम और विकास पर अपना वोट देकर बीजेपी प्रत्याशी की जीत पर मुहर लगाएंगे। प्रयागराज-झांसी सीट से लगभग 33 हजार से अधिक मतदाता हैं। यहां से 10 प्रत्याशी मैदान में हैं। कानपुर शिक्षक एमएलसी सीट पर बीजेपी ने पहली बार प्रत्याशी उतारा है। कानपुर शिक्षक और स्नातक सीट पर लगभग 2.30 लाख मतदाता वोट देंगे। स्नातक के लिए यहां भी 252 बूथों पर वोट डाले जाएंगे। यहां भी प्रत्य़ाशी योगी आदित्यनाथ सरकार के कार्यों के बलबूते कमल खिलाने की अपील कर रहे हैं।  

    यहां भी पड़ेंगे वोट 

    गोरखपुर-फैजाबाद, कानपुर खंड, बरेली-मुरादाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र, प्रयागराज-झांसी और कानपुर खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में मतदान होंगे। गोरखपुर-फैजाबाद से बीजेपी ने देवेंद्र प्रताप सिंह, बरेली-मुरादाबाद से जयपाल सिंह, कानपुर-उन्नाव स्नातक क्षेत्र से अरुण पाठक, कानपुर-उन्नाव खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से वेणु भदौरिया और प्रयागराज-झांसी से बाबूलाल तिवारी को मैदान में उतारा है। पूरे चुनाव में लगभग 39 जिलों में मतदान होंगे। 

    सरकार के काम-संगठन के समन्वय से खिलाएंगे कमल 

    स्नातक और शिक्षक निर्वाचन की पांचों सीटों पर प्रत्याशी योगी आदित्यनाथ सरकार के काम और बीजेपी के संगठन के समन्वय से कमल खिलाएंगे। कुछ सीटों पर पहली बार भारतीय जनता पार्टी ने प्रत्याशी उतारे हैं। यहां प्रत्याशियों ने मतदाताओं से मिलकर साफगोई से सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यों की ही चर्चा की और वोट मांगकर विधान परिषद में आवाज बुलंद करने का आश्वासन दिया। 

    गोरखपुर-अयोध्या स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के जिले 

    गोरखपुर, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सुल्तानपुर, अमेठी, अंबेडकरनगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, आजमगढ़, मऊ, महराजगंज, कुशीनगर, देवरिया।