File Pic
File Pic

    Loading

    लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने बुधवार को बाराबंकी (Barabanki) को विकास की धुरी से जोड़ने के लिए 500 करोड़ की परियोजनाओं का तोहफा (Gift) दिया। विभिन्न विधानसभाओं में संचालित होने वाली इन परियोजनाओं का उन्होंने शिलान्यास और लोकार्पण किया। इसमें ब्रिटानिया कंपनी (Britannia Company) की ओर से 340 करोड़ रुपए की लागत का बिस्‍कुट बेकरी प्‍लांट भी शामिल है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि ब्रिटानिया के प्‍लांट लगने से बाराबंकी के एक हजार युवाओं को उनके शहर में ही नौकरी (Jobs) मिलेगी। किसानों को भी प्‍लांट लगने से काफी लाभ होगा। यहीं के किसानों से गेहूं और मैदा भी लिया जाएगा। नई परियोजनाओं के शुरु होने से दुनिया भर में बाराबंकी को नई पहचान भी मिलेगी।

    मुख्यमंत्री ने बाराबंकी की रामनगर, कुर्सी और नवाबगंज विधानसभा की 148.8 करोड़ रुपए की 186 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास करते हुए सीएम ने ब्रिटानिया कंपनी के 340 करोड़ रुपए के लागत के प्‍लांट का भी शिलान्‍यास किया। जनसभा को सम्बोधित करते हुए सीएम ने कहा कि प्रदेश में सुरक्षा का माहौल देने से निजी निवेशक यूपी की ओर आकर्षित हो रहे हैं। सरकारी निवेश के साथ प्रदेश में निजी कंपनियां भी निवेश कर रही हैं।

    बाराबंकी विकास की नई ऊंचाईयों तक पहुंचेगा

    ब्रिटानिया कंपनी का प्‍लांट लगने के बाद बाराबंकी विकास की नई ऊंचाईयों तक पहुंचेगा। यहां के युवाओं को नौकरी के लिए पलायन नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यूपी में अपराधियों पर लगाम कसी गई है। अपराधी कोई भी हो उसकी जाति, मजहब, क्षेत्र और भाषा नहीं पूछी जाएगी। अपराध किया है, तो कानून के दायरे में लाकर उसे सख्त सजा दी जाएगी। 

    युवा और किसान आत्‍मनिर्भर हो सकेंगे

    सीएम योगी ने कहा कि पहले की सरकारें चेहरा देख कर विकास करती थी, लेकिन भाजपा सरकार में ऐसा नहीं है। जैसे देवा शरीफ का विकास होगा, वैसा ही महादेवा का विकास किया जाएगा। सीएम ने कहा कि विकास की योजनाओं से ही जीवन में परिवर्तन आता है। उन्‍होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों की बदौलत विकास का लाभ आम लोगों को मिल पाता है। सीएम ने कहा कि आज ग्रामीण विकास, शहरी विकास, कृषि, स्‍वास्‍थ्‍य, पर्यटन विकास, शिक्षा और रोजगार को आगे बढ़ाने वाली परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया गया है। इससे बाराबंकी का युवा और किसान आत्‍मनिर्भर हो सकेंगे। 

    रामराज का द्वार है बाराबंकी 

    मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की वजह अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण का सपना पूरा हुआ। बाराबंकी हमारे लिए दो नजरिए से महत्वपूर्ण है। पहला, रामराज की धरती बाराबंकी से प्रारंभ हो जाती है, यह रामराज का द्वार है। सीएम ने कहा कि बाराबंकी के किसानों ने अपने परिश्रम से कृषि को नई उंचाईयों तक पहुंचाया है। अपनी मेहनत की बदौलत यहां के किसान राम शरण ने पद्मश्री सम्‍मान से नवाजे जा चुके हैं।  

    यूपी में सुरक्षा के माहौल से बढ़ा निजी निवेश

    सीएम योगी ने कहा कि विकास और निवेश को आगे बढ़ाने के लिए सुरक्षा का माहौल जरूरी है। यूपी में 2017 से पहले बिजली नहीं मिलती थी। गांव अंधेरे में डूबे रहते थे। आज प्रदेश में बिजली का वितरण सामान्‍य रूप से किया जा रहा है। युवाओं को उनकी पसंद की नौकरी व रोजगार उनके शहर में मिल सकें। इसके लिए कोशिश की गई। साढ़े 4 सालों में प्रदेश के 4.5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरियों का तोहफा दिया गया। 

    तीज-त्‍योंहारों में अब कोई बाधा नहीं 

    प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मार्गदर्शन में यूपी में कोरोना पर काबू पाया गया है। डेढ़ साल तक प्रदेश की जनता कोरोना से त्रस्‍त थी, लेकिन अब यूपी में कोरोना खत्‍म हो रहा है। सीएम ने कहा कि किसी महामारी में सबसे अधिक मौतें भुखमरी से होती हैं। संक्रमण काल के दौरान कोई भूखा न सोए इसलिए प्रदेश में फ्री राशन का वितरण किया गया। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में सभी तीज-त्‍योहार उत्‍साह व उमंग से मनाए जाते हैं। पिछली सरकारों में कांवड़ियों को बाराबंकी के महादेवा मंदिर आने में दिक्‍कत होती थी। डीजे और भजन करने वालों पर लाठी चलती थी। सपा सरकार में तो जन्‍माष्‍टमी पर ही रोक लगा दी गई थी, लेकिन आज प्रदेश में सभी त्‍योहार हर्ष व उल्‍लास से मनाए जा रहे हैं। कोई प्रतिबंध नहीं है, रामलीलाएं आराम से हो रही हैं। 

    पंचायत भवन बनेंगे विकास की धुरी 

    सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकारों को विकास की योजनाएं आमजन तक पहुंचाने की कोई फिक्र नहीं थी। सपा सिर्फ चार जिलों के विकास में लगी थी और बसपा को फुरसत नहीं थी। भाजपा सरकार में अकेले बाराबंकी में 26 पंचायतों को ग्राम सचिवालय के रूप में डेवलप किया गया। गांव में बन रहे पंचायत भवन विकास की धुरी बनेंगे। सीएम ने कहा कि सपा और बसपा सरकार में सौभाग्‍य योजना का लाभ एक भी व्‍यक्ति को नहीं मिला, जबकि सौभाग्‍य योजना से बाराबंकी जिले में 8 हजार से अधिक लोगों को बिजली कनेक्‍शन दिए गए। 63 हजार परिवारों को आयुष्मान भारत का कार्ड दिया गया। उन्‍होंने कहा कि सपा और बसपा ने एक भी किसान का कर्ज माफ नहीं किया। वहीं, अकेले नवाबगंज विधानसभा क्षेत्र में 20336 किसानों का 111 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया गया। 92666 किसानों को किसान सम्‍मान निधि योजना से जोड़ा गया। साढ़े चार सालों में 52 हजार व्‍यक्‍तिगत शौचालयों का निर्माण कराया गया।