Mayawati
File Photo

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: उपराष्ट्रपति के चुनावों (Vice Presidential Elections) में विपक्षी एकता के प्रयासों को धता बताते हुए बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पाले में खड़ा होने का फैसला किया है। राष्ट्रपति चुनावों की ही लाइन पर चलते हुए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने उपराष्ट्रपति के भी चुनावों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) प्रत्याशी को समर्थन देने का एलान किया है। राज्यसभा, विधान परिषद से लेकर बीते कई चुनावों से बसपा की जुगलबंदी बीजेपी के साथ साफ नजर आ रही है।

    बसपा प्रमुख ने कहा कि उपराष्ट्रपति के चुनाव में भी सभी पार्टी सांसद एनडीए प्रत्याशी को वोट देंगे। भारतीय जनता पार्टी ने मायावती के इस कदम का स्वागत किया है। बुधवार सुबह बसपा सुप्रीमों ने एक बयान जारी कर बीजेपी समर्थित एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को समर्थन देने का एलान कर दिया। मायावती ने अपने बयान में कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार के बाद अब उपराष्ट्रपति के लिए भी समर्थन करेंगे। 

    जगदीप धनखड़ को समर्थन देने का फैसला

    उन्होंने कहा सर्वविदित है कि देश के सर्वोच्च राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में सत्ता और विपक्ष के बीच आम सहमति ना बनने की वजह से ही इसके लिए फिर अन्ततः चुनाव हुआ। अब ठीक वही स्थिति बनने के कारण उपराष्ट्रपति पद के लिए भी दिनांक 6 अगस्त को चुनाव होने जा रहा है। बसपा ने ऐसे में उपराष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में भी व्यापक जनहित और अपनी मूवमेन्ट को भी ध्यान में रखकर जगदीप धनखड़ को अपना समर्थन देने का फैसला किया है।

    बीजेपी ने किया फैसले का स्वागत

    उधर, मायावती के उपराष्ट्रपति के एनडीए प्रत्याशी जगदीप धनखड़ का समर्थन करने का बीजेपी ने स्वागत किया है। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि बसपा प्रमुख बहन जी ने हमेशा से वंचित वर्ग की आवाज उठाई है और मुझे लगता है कि जिस तरह से उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू का साथ दिया और उपराष्ट्रपति के चुनाव में जगदीप धनखड़ को समर्थन किया है इसके लिए उनका आभार प्रकट करता हूं।

    राष्ट्रपति चुनाव में भी किया था समर्थन

    उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए प्रत्याशी जगदीप धनखड़ के समर्थन के औपचारिक एलान के साथ मायावती ने अपने सभी सांसदों को उन्हें वोट देने को कहा है। बसपा के लोकसभा में दस तो राज्यसभा में एक सांसद हैं। गौरतलब है कि इससे पहले राष्ट्रपति के लिए हुए चुनावों में भी बसपा ने एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू का समर्थन किया था। उस समय बसपा प्रमुख ने कहा था कि पार्टी ने अपनी नीतियों के चलते आदिवासी महिला समुदाय से आने वाली एनडीए प्रत्याशी का समर्थन किया है।