(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

    Loading

    लखनऊ: कोरोना संक्रमण (Corona Infection) पर कम समय में लगाम लगाने में सफल हुई योगी सरकार (Yogi Government) ने प्रदेश के 12 से 14 आयुवर्ग के बच्‍चों को टीके का कवच (COVID Vaccination For Children) देने की रणनीति तैयार कर ली है। योगी सरकार 2.0 में प्रदेश के 12 से 14 आयुवर्ग के बच्‍चों को टीके का कवच 16 मार्च से मिलेगा। प्रदेश में 16 मार्च से वृहद अभियान शुरू किया जा रहा है जिसके तहत प्रदेश के इस आयुवर्ग के 1 करोड़ 25 लाख बच्‍चों को टीके (Vaccine) की डोज दी जाएगी। 

    राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन (एनएचएम) यूपी के जीएम (टीकाकरण) डॉ. मनोज शुक्‍ला ने बताया कि प्रदेश में 12 से 14 साल के लगभग 1 करोड़ 25 लाख बच्‍चों को डोज दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि मैपिंग का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही अब प्रदेश में 60 साल से ऊपर के आयु के सभी लोग अब प्रीकॉशन डोज लगवा पाएंगे।

    यूपी में 29 करोड़ 48 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण 

    टेस्टिंग और टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति को देखें तो यूपी पहले पायदान पर बना हुआ है। उत्‍तर प्रदेश ने देश के दूसरे प्रदेशों के मुकाबले अब तक सबसे अधिक टीकाकरण कर कीर्तिमान स्‍थापित किया है। अब तक यूपी में 29 करोड़ 48 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है जिसमें 16 करोड़ 53 लाख को पहली डोज, 12 करोड़ 70 लाख को दूसरी डोज दी और 23 लाख से अधिक को प्रीकॉशन डोज दी जा चुकी है।